Move to Jagran APP

ड्रोन कैमरा से संपत्तियों का सर्वेक्षण शुरू

पहले दिन चार गांवों में कार्य कराया गया जिले के सभी 690 गांवों में यह सर्वेक्षण होना है

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 06:09 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 06:09 AM (IST)
ड्रोन कैमरा से संपत्तियों का सर्वेक्षण शुरू
ड्रोन कैमरा से संपत्तियों का सर्वेक्षण शुरू

जासं, एटा: स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन कैमरा के जरिए संपत्तियों का हवाई सर्वेक्षण शुरू हो गया है। पहले दिन चार गांवों में कार्य कराया गया।

loksabha election banner

जिले के सभी 690 गांवों में यह सर्वेक्षण होना है। सबसे पहले तहसील सदर के रामपुर घनश्याम, नगला पूठ, चौंचा वनगांव और घिलौआ को चुना गया है। शुक्रवार को तहसील सदर क्षेत्र के गांव रामपुर घनश्याम में डीएम सुखलाल भारती ने ड्रोन को उड़ाकर कार्य का शुभारंभ किया। साथ ही चार सदस्यीय ड्रोन टीम द्वारा किए जा रहे कार्य का निरीक्षण कर दिशा-निर्देश भी दिए। डीएम ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत चिन्हित की गई सूचनाओं के आधार पर संपत्तियों का डिजिटल रिकार्ड बनाया जाना है। ड्रोन टीम के साथ राजस्व व अन्य विभाग के कर्मचारी भी लगाए गए हैं। ड्रोन कैमरा के जरिए डिजिटल तरीके से जीपीएस लोकेशन के आधार पर संपत्तियों का स्वामित्व तय किया जाएगा। गांव की आबादी में व्यक्तिगत व सरकारी संपत्ति, सड़क आदि की पहचान एवं संपत्ति क्षेत्रों की सीमाओं का चिन्हांकन कर सूचनाएं पोर्टल पर दर्ज कराई जाएंगी। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन विवेक कुमार मिश्र, एसडीएम सदर अबुल कलाम, तहसीलदार दुर्गेश यादव मौजूद रहे। कलक्ट्रेट और चकबंदी कार्यालय का किया निरीक्षण:

इससे पहले डीएम और एडीएम प्रशासन ने चकबंदी कार्यालय एवं कलक्ट्रेट स्थित पटलों का निरीक्षण किया। कुछ कर्मचारियों के देरी से पहुंचने पर डीएम ने उन्हें चेतावनी दी। कर्मचारियों को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क लगाने और बिना मास्क लोगों को प्रवेश न देने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि जनसामान्य की समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.