Move to Jagran APP

सर्दी की छुट्टियों में ठिठुरी पढ़ाई

सर्दी को लेकर छुट्टियां क्या शुरू हुईं पढ़ाई-लिखाई ही नहीं बल्कि

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 06:07 AM (IST)
सर्दी की छुट्टियों में ठिठुरी पढ़ाई
सर्दी की छुट्टियों में ठिठुरी पढ़ाई

एटा, जागरण संवाददाता : सर्दी को लेकर छुट्टियां क्या शुरू हुईं, पढ़ाई-लिखाई ही नहीं बल्कि यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी लटक गईं। उधर परीक्षा कार्यक्रम घोषित हो जाने के बाद प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तैयारी और पाठ्यक्रम पूरा करने की चिता सीबीएसई व आइएससी बोर्ड के परीक्षार्थियों को भी हैं।

loksabha election banner

जिले में भी 19 दिसंबर से ही शुरू हुआ ठंड को लेकर अवकाश अभी तक चल रहा है। हालांकि पिछले सालों अधिक ठंड होने पर ही माध्यमिक स्कूलों में अवकाश किया जाता था। ताकि उस समय स्कूलों में चलने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं के प्रेक्टिकल का समय रहता है। इस बार भी बोर्ड ने 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रयोगात्मक परीक्षाएं पूर्ण कराने का कार्यक्रम घोषित किया था। एक सप्ताह पहले ही परीक्षकों को भी ड्यूटियां मिल गईं। अब स्थिति यह है कि कहीं ठंड तो कहीं हिसा के कारण इंटर कॉलेज भी बंद हैं। अवकाश की वजह से यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा पिछड़ रही हैं।

उधर सीबीएसई व आइसीएसई, आइएससी भी मुख्य परीक्षाएं फरवरी से शुरू कराने का कार्यक्रम घोषित कर चुका है। इन बोर्ड के स्कूलों में अभी प्रेक्टिकल कार्य व पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है। जबकि जनवरी में प्रयोगात्मक परीक्षा होनी है। इस तरह परीक्षार्थियों के सामने भी मुश्किलें हैं। भले ही ट्यूशन, कोचिग पर अधिकांश बोर्ड परीक्षार्थी पहले से ही जा रहे हैं, लेकिन प्रेक्टिकल वर्ग कैसे पूरा हो, यह मुश्किलें हैं। इसके अलावा प्राइमरी व जूनियर सहित महाविद्यालयों में भी पढ़ाई चौपट है। 25 दिसंबर के बाद ही स्कूलों में रौनक दिखे। प्रधानाचार्य मनोज तिवारी का कहना है कि प्रेक्टिकल की तिथि न आने से परीक्षार्थी परेशान हैं। वहीं परीक्षक बने राकेश यादव बताते हैं कि उन्हें जिस जिले में जाना है, वहां हालात ठीक नहीं हैं। स्कूल बन गए खेल का मैदान

------

छुट्टी चल रही हैं और स्कूलों में सन्नाटा है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा से इतर अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी मौसम का लुत्फ उठाते हुए खेल मनोरंजन में लगे हैं। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्कूल के मैदानों पर क्रिकेट और अन्य खेल होते देखे जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.