Move to Jagran APP

अंजना नर्सिग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त, मंगलवार को हुई थी कार्रवाई

हाजीपुरा में चल रहे अंजना नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया गया है। बीते मंगलवार को प्रशासन की ओर से की गई छापेमारी के बाद स्वास्थ्य विभाग ने यह कार्रवाई की है। झोलाछाप संचालिका पर भी रिपोर्ट दर्ज हो सकती है। झोलाछाप सुमन अपने आवास में अवैध रूप से प्रसव का धंधा कर रही थी। इसने कुछ महीने पहले एक बाहरी चिकित्सक वेदप्रकाश वर्मा के नाम स्वास्थ्य विभाग से नर्सिंग होम भी पंजीकृत करा लिया। एएसडीएम शिवसिंह और डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा शर्मा ने छापामार कार्रवाई की। मौके पर प्रसव और गर्भपात की दवाएं-उपकरण आदि मिले। संचालिका सुमन वहां से भाग गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 10:51 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 10:51 PM (IST)
अंजना नर्सिग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त, मंगलवार को हुई थी कार्रवाई
अंजना नर्सिग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त, मंगलवार को हुई थी कार्रवाई

एटा, जासं। शहर के हाजीपुरा में चल रहे अंजना नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया गया है। बीते दिन प्रशासन की ओर से की गई छापेमारी के बाद स्वास्थ्य विभाग ने यह कार्रवाई की है। झोलाछाप संचालिका पर भी रिपोर्ट दर्ज हो सकती है।

loksabha election banner

हाजीपुरा में लंबे समय से झोलाछाप सुमन अपने आवास में अवैध रूप से प्रसव का धंधा कर रही थी। इसने कुछ महीने पहले एक बाहरी चिकित्सक वेदप्रकाश वर्मा के नाम स्वास्थ्य विभाग से नर्सिंग होम भी पंजीकृत करा लिया। जिसकी आड़ में बेखौफ कारोबार किया जा रहा था। जबकि उक्त चिकित्सक यहां आते ही नहीं थे। मंगलवार को डीएम आइपी पांडेय के निर्देश पर एएसडीएम शिवसिंह और डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा शर्मा ने छापामार कार्रवाई की। मौके पर प्रसव और गर्भपात की दवाएं-उपकरण आदि मिले। संचालिका सुमन वहां से भाग गई। जबकि पंजीकृत डॉक्टर थे नहीं। एएसडीएम ने नर्सिंग होम को सील करा दिया। बुधवार को सीएमओ डॉ. अजय अग्रवाल ने इस नर्सिंग होम का पंजीयन निरस्त कर दिया। साथ ही डॉ. वर्मा को नोटिस भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। यूं तो झोलाछाप सुमन पर सीधे रूप से कार्रवाई करने से स्वास्थ्य विभाग बच रहा है। लेकिन प्रशासन इस संचालिका को आसानी बचने का मौका देने के मूड में नहीं है।

और भी हैं अवैध कारोबार के ठिकाने

-------

अवैध प्रसव और गर्भपात का यह इकलौता स्थान नहीं था। ऐसे ठिकाने शहर और कस्बों में तमाम हैं। शहर के अंदर ही दो दर्जन से अधिक अवैध अस्पताल धड़ल्ले से चल रहे हैं। जबकि कस्बाई इलाकों में भी दर्जनों झोलाछाप सक्रिय हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई जगह निरीक्षण, नोटिस, रिपोर्ट आदि कार्रवाई हो चुकी है। लेकिन इन्हें पूरी तरह बंद कोई नहीं करा सका।

वर्जन

-------

नर्सिंग होम का पंजीकरण निरस्त कर दिया गया है। प्रशासन से निरीक्षण रिपोर्ट मिलने के बाद संबंधित चिकित्सक को नोटिस जारी किया जाएगा। जवाब मिलने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ. आरएन गुप्ता, डिप्टी सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.