Move to Jagran APP

शहर ने ली सांस, वातावरण हुआ साफ

कोरोना से जंग जीतने के लिए जनता क‌र्फ्यू ने अप्रत्यक्ष रूप से शहर को दूस

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 06:07 AM (IST)
शहर ने ली सांस, वातावरण हुआ साफ
शहर ने ली सांस, वातावरण हुआ साफ

एटा, जागरण संवाददाता : कोरोना से जंग जीतने के लिए जनता क‌र्फ्यू ने अप्रत्यक्ष रूप से शहर को दूसरा फायदा भी पहुंचाया। आम दिनों में सुबह से रात तक यातायात और भीड़ से दबी रहने वाली सड़कों को आजादी मिली। शहर में वाहनों की आवाजाही बेहद कम रहने से प्रदूषण में कमी और पर्यावरण में शुद्धता आई।

loksabha election banner

वातावरण में विभिन्न तत्वों के समावेश से उसकी शुद्धता तय की जाती है। इन तत्वों की निर्धारित मानक से अधिक मात्रा होने पर प्रदूषण की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आमतौर पर सर्दियों में धुंध बढ़ने पर, पराली जलाए जाने पर और दीपावली पर पटाखों के धुएं से एक्यूआइ का स्तर अचानक से बढ़ जाता है। इस दीपावली के दरम्यान यह बढ़कर 300 माइक्रोग्राम प्रति मीट्रिक क्यूब से ऊपर पहुंच गया था। जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। इसके बाद एक्यूआइ में कमी आई। लेकिन शहर में वाहनों की भारी भीड़ के चलते औसत रूप से इसका स्तर 100 से 150 तक रहता है। जबकि पिछले दो दिनों में अचानक से इसका स्तर बढ़ा। शुक्रवार को यह अधिकतम 200 तक रहा। वहीं, शनिवार को तो 300 तक पहुंच गया।

पर्यावरण को लेकर चितित लोगों के लिए रविवार का जनता क‌र्फ्यू अच्छी खबर लाया। सड़कों पर वाहन दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे थे। बड़े भारी और चार पहिया वाहनों के अलावा दुपहिया वाहन तक नहीं चले। इसका पर्यावरण को काफी फायदा हुआ। सुबह के समय कुछ ज्यादा 166 पर था। इसके बाद यह लगातार घटा और दोपहर बाद 66 तक पहुंच गया। यह स्तर स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जा सकता है।

यह है एक्यूआइ के पैरामीटर

----------

0-50 अच्छा

51-100 औसत

101-200 मध्यम

201-300 खराब

301-400 ज्यादा खराब

400 से ऊपर बेहद खतरनाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.