Move to Jagran APP

प्रेरणा एप पर शिक्षकों में उबाल, कलक्ट्रेट में प्रदर्शन

प्रेरणा एप का बुधवार को मुख्यालय पर जबरदस्त विरोध दिखाई दिया। सेल्फी

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 06:30 AM (IST)
प्रेरणा एप पर शिक्षकों में उबाल, कलक्ट्रेट में प्रदर्शन
प्रेरणा एप पर शिक्षकों में उबाल, कलक्ट्रेट में प्रदर्शन

एटा, जागरण संवाददाता: प्रेरणा एप का बुधवार को मुख्यालय पर जबरदस्त विरोध दिखाई दिया। सेल्फी लेने के सरकार के आदेश को अनुपयोगी बताते हुए शिक्षक-शिक्षिकाओं का सैलाब उमड़ा। वहीं सरकारी मंशा पर सवाल खड़े करते हुए प्रदर्शन किया। कलक्ट्रेट पर जमकर नारेबाजी हुई और शिक्षक नेताओं ने एलान किया कि प्रेरणा को किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

दोपहर बाद कलक्ट्रेट में शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा शिक्षामित्र, अनुदेशकों का हुजूम इकट्ठा हुआ और प्रदर्शन शुरू हो गया। प्रदर्शन में पहली बार शिक्षिकाओं की संख्या भी खास रही। विरोध प्रदर्शन में प्राथमिक शिक्षक संघ, जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक संघ के अलावा प्राथमिक शिक्षामित्र संघ, अनुदेशक संघ ने भी एकजुटता दिखाते हुए कहा कि प्रेरणा एप के मुद्दे पर सभी एक हैं। जब तक सरकार शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण न कर इस तरह की अनुपयोगी प्रणाली को वापस नहीं लेगी, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। शिक्षक नेता देवेंद्र सिंह यादव, लोकपाल सिंह, वीरपाल सिंह, प्रवीन कुमार फौजी आदि ने कहा कि बेसिक स्कूलों में जो सुधार हुए हैं, वह शिक्षकों की मेहनत का परिणाम है।

फिर भी शिक्षकों पर प्रेरणा जैसा एप लागू कर उनके सम्मान को ठेस पहुंचाई जा रही है। अन्य किसी विभाग में इस तरह की व्यवस्था नहीं है। इस मध्य प्रेरणा एप का आदेश वापस लेने की मांग की गई। महिला शिक्षिकाओं ने एप को निजता का हनन बताया। शिक्षकों ने मुख्यमंत्री के नाम संबोधित 22 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा। प्रदर्शन में राजीव वर्मा, मुनीश यादव, रवि गुप्ता, संतोष पाल, रमाशंकर, योगेश शर्मा, अवधेश यादव, अभिलाख सिंह, महाराज सिंह, प्रवेश बघेल, सतीशचंद्र आर्येन्द्र, शेर सिंह, ओमवीर सिंह, रेनू, विवेक यादव, मुनीष यादव, ममता सहित सैकड़ों शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद थे। आज बीएसए कार्यालय पर होगा प्रदर्शन

-------

शिक्षक दिवस पर भी प्रेरणा एप के विरोध में प्राथमिक शिक्षक संघ शिक्षक सम्मान बचाओ दिवस मनाते हुए प्रदर्शन करेगा। जिलाध्यक्ष राकेश चौहान ने कहा कि कोई भी एप को डाउनलोड नहीं करेगा और सेल्फी भी नहीं भेजेगा। दोपहर 12 बजे अधिक से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाएं बीएसए कार्यालय पहुंचें। प्रसारण के दौरान न रही रौनक

बुधवार को एप लांच के प्रोग्राम का प्रसारण बीआरसी व डायट पर दिखाने की व्यवस्थाएं की गईं थीं। विभाग ने भी शिक्षकों को पहुंचने के निर्देश दिए, लेकिन मुख्यालय पर प्रदर्शन के चलते यहां रौनक नहीं दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.