Move to Jagran APP

275 मतदान केंद्रों पर पुलिस की विशेष नजर: फोटो

लोकसभा चुनाव में 275 मतदान केंद्रों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए जाएंगे। जिले में चुनाव के लिए फोर्स की कमी नहीं है सात कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल भी तैनात किया जाएगा। एटा जनपद में तीन तिथियों में मतदान है इसलिए हर तिथि के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से अलग से व्यूह रचना तैयार की है। प्रतिदिन जनपद के हालातों की मॉनीटरिग की जा रही है बड़े पैमाने पर निरोधात्मक कार्रवाई भी पुलिस की ओर से की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 11:19 PM (IST)
275 मतदान केंद्रों पर पुलिस की विशेष नजर: फोटो
275 मतदान केंद्रों पर पुलिस की विशेष नजर: फोटो

एटा, जासं। लोकसभा चुनाव में 275 मतदान केंद्रों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए जाएंगे। जिले में चुनाव के लिए फोर्स की कमी नहीं है, सात कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल भी तैनात किया जाएगा। एटा जनपद में तीन तिथियों में मतदान है इसलिए हर तिथि के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से अलग से व्यूह रचना तैयार की है। प्रतिदिन जनपद के हालातों की मॉनीटरिग की जा रही है, बड़े पैमाने पर निरोधात्मक कार्रवाई भी पुलिस की ओर से की गई है।

loksabha election banner

एटा जनपद में चार विधानसभा आती हैं, इनमें एटा लोकसभा क्षेत्र की एटा सदर और मारहरा विधानसभा में 23 अप्रैल को मतदान होना है, जबकि आगरा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली जलेसर विधानसभा में 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र की अलीगंज विधानसभा में 29 अप्रैल को वोटिग होगी। यही वजह है कि प्रशासन को तीन चरणों में अलग-अलग सुरक्षा का खाका तैयार करना पड़ रहा है। जनपद में 275 मतदान केंद्र ऐसे छांटे गए हैं जो संवेदनशील एवं अति संवेदनशील श्रेणी में आते हैं। पिछले चुनावों में गड़बड़ियों की भी शिकायतें रहीं हैं। इन केंद्रों पर पूर्व में विवाद की स्थिति भी बनती रही है तथा संबंधित गांवों में पार्टीबंदी और रंजिश भी ज्यादा है। एटा और मारहरा विधानसभा क्षेत्रों में 50-50 संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं, जबकि जलेसर में 75 और अलीगंज में सबसे ज्यादा 100 केंद्रों को संवेदनशीलता के दायरे में रखा गया है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि जिले में सात कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल तैनात किया जाएगा, जबकि 930 होमगार्ड और 600 आरक्षी भी तैनात रहेंगे। निरोधात्मक कार्रवाई

- 13 हजार लोगों के खिलाफ 107/16 की कार्रवाई

- 110जी में 425 लोग निरुद्ध

- 24 अपराधी जिला बदर

- 20 हजार लीटर अंग्रेजी व देशी शराब बरामद

- 135 अवैध असलाह पकड़े

- 5 अप्रैल शस्त्र फैक्ट्री बरामद

- आचार संहिता उल्लंघन के 15 मामले दर्ज विधानसभा वार मतदान केंद्र

-------

विधानसभा मतदान केंद्र मतदेय स्थल

एटा 259 412

मारहरा 287 380

जलेसर 268 367

अलीगंज 338 413


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.