Move to Jagran APP

250 बकायेदारों की निकाली जाएगी आरसी

एटा: गृहकर-व जलकर चुकाने में मनमानी और लापरवाही बरतने वालों पर अब पालिका टैक्स कडा़ई से वसूलेगी। इसके लिए 250 लोगों की सूची बना ली है, उनकी आरसी जारी होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 06:02 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 06:02 PM (IST)
250 बकायेदारों की निकाली जाएगी आरसी
250 बकायेदारों की निकाली जाएगी आरसी

जागरण संवाददाता, एटा: गृहकर-जलकर चुकाने में मनमानी और लापरवाही बरतने वालों पर अब पालिका सख्त हो गई है। 250 बड़े बकायेदारों की सूची तैयार की गई है, जिन पर आठ लाख रुपये का कर बाकी है। इन सबके विरुद्ध आरसी (वसूली प्रमाण पत्र) जारी कराए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

prime article banner

शहर में दुकान-मकान पर नगर पालिका जगह के मूल्यांकन के हिसाब से गृहकर तय करती है। साथ ही जलकर भी लगाया जाता है। यह कर वार्षिक रूप से जमा किए जाने का प्रावधान है। लेकिन तमाम इन करों को जमा करने में लापरवाही बरतते हैं। भले ही उन्हें यह धनराशि बहुत बड़ी नहीं लगती। लेकिन कई लोगों के कर मिलाकर पालिका की राजस्व वसूली काफी पीछे हो जाती है। जिससे शहर के विकास कार्य और योजनाओं आदि के लिए पैसे की कमी आड़े आती है। ऐसे ही 300 बड़े बकायेदार पालिका ने चिन्हित किए थे। जिनसे कर वसूली के लिए नोटिस जारी किए गए। अंतिम बार नोटिस जारी किए जाने के बाद भी 50 लोगों ने ही कर जमा करने में रुचि दिखाई। जबकि 250 लोगों पर नोटिसों का भी असर नहीं पड़ा। इन सभी पर कर की बकाया धनराशि आठ लाख रुपये है। इनमें से कई ने तो वर्ष 1998 से ही टैक्स जमा नहीं किया है। नोटिस के बावजूद न आने वालों के विरुद्ध पालिका ने अंतिम कार्रवाई के रूप में आरसी जारी करने की तैयारी की है। इसके तहत इन सभी की सूची बना ली गई है। एक-दो दिन में इसे राजस्व संग्रह विभाग को भेज दिया जाएगा। जिसके बाद वसूली का काम अमीनों द्वारा किया जाएगा। जिसमें बकायेदारों को कर के अतिरिक्त दस फीसद धनराशि अर्थदंड के रूप में भी देनी होगी। कर अधीक्षक सोबरन ¨सह ने बताया कि कई बार अवसर दिए जाने के बावजूद बकायेदार टैक्स जमा करने नहीं पहुंचे। अब मान लिया गया है कि वे टैक्स जमा करना ही नहीं चाहते हैं। ऐसे में उनके विरुद्ध आरसी जारी करने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके जारी होने के बाद बकायेदारों को कोई रियायत नहीं मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.