Move to Jagran APP

7235 किसानों ने लिया पाठशालाओं में प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, एटा: कृषि विभाग द्वारा शुरू की गईं किसान पाठशालाओं में 7235 किसानों को पहले चरण की

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 10:56 PM (IST)
7235 किसानों ने लिया पाठशालाओं में प्रशिक्षण
7235 किसानों ने लिया पाठशालाओं में प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, एटा: कृषि विभाग द्वारा शुरू की गईं किसान पाठशालाओं में 7235 किसानों को पहले चरण की शुरुआत में प्रशिक्षण दिया गया। प्रत्येक न्याय पंचायत क्षेत्र में दो-दो गांवों में यह कार्यशालाएं आयोजित की गईं, जिनमें कई वरिष्ठ अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

loksabha election banner

विकासखंड शीतलपुर की ककरावली ग्राम पंचायत में आयोजित कार्यशाला में मारहरा के विधायक वीरेंद्र लोधी ने कहा कि सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। आवश्यकता इस बात की है कि किसान नई तकनीकी की जानकारी लें। इसीलिए पाठशालाएं आयोजित की गई हैं। उन्होंने कहा कि इन पाठशालाओं में अधिक से अधिक किसानों को आकर प्रशिक्षण लेना चाहिए। फसल बीमा योजना का लाभ किस तरह लिया जाए यह पाठशालाओं में बताया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी उग्रसेन पांडेय ने कहा कि कृषि विभाग किसानों की उन्नति के लिए गंभीर है। सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों को अधिकारियों और कर्मचारियों से संपर्क करना चाहिए। अगर संवादहीनता रहेगी तो किसान पूरी तरह से लाभ नहीं उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के साथ ही अगले दो दिनों में उद्यान, पशुपालन, बैंक, मत्स्य, सहकारिता आदि विभागों द्वारा भी किसानों को पाठशालाओं में जानकारी दी जाएगी। इसलिए ज्यादा से ज्यादा किसान प्रशिक्षण लेने के लिए पहुंचे।

सीडीओ ने खरीफ की फसल धान, मक्का, बाजरा की प्रजातियों पर 50 प्रतिशत अनुदान दिए जाने से संबंधित जानकारी भी किसानों को दी। इसके अलावा ऑनलाइन कृषक पंजीकरण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, कृषि यंत्र अनुदान योजना के बारे में भी बताया। पहले चरण में 72 किसान पाठशालाएं आयोजित की गईं। दूसरे चरण में भी इतनी ही आयोजित की जाएंगीं। पहले चरण में 6115 कृषक पुरुष, 1120 कृषक महिलाएं प्रशिक्षण के लिए आईं। इस अवसर पर रघुवीर ¨सह, अर¨वद कुमार, सुबोध कुमार, सतीशचंद्र, सुधीर ¨सह तोमर, जैवेश कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.