एटा, जागरण संवाददाता। शीतलपुर ब्लाक के गांव हरिसिंगपुर में आशा कार्यकर्ता डेंगू पाजिटिव मिली हैं। बागवाला स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया गया है। सत्तारपुर गांव में मलेरिया के दो मरीज मिले हैं। दूसरे दिन भी स्वास्थ्य विभाग की तीन टीम डेरा डाले रही। मलेरिया पाजिटिव मिले लोगों के बाद गांव में मच्छर खात्मे के लिए दवा का छिड़काव कराया गया।

वर्षा का मौसम थमते ही ग्रामीण क्षेत्र में मलेरिया और डेंगू का प्रकोप शुरू हो गया है। सत्तारपुर के बाद अब हरिसिंहपुर में डेंगू मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की मुश्किल और बढ़ गई हैं। हरिसिंहपुर निवासी प्रेमशीला स्वास्थ्य विभाग में आशा कार्यकर्ता के पद पर कार्यरत है। जिसे पिछले दिनों बुखार आया। इसे लेकर उसका एलाइजा टेस्ट किया गया। आशा कार्यकर्ता डेंगू पाजिटिव मिली। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला को आनन-फानन में बागवाला स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया।

दो लोग मिले मलेरिया पाजिटिव

वहीं दूसरी तरफ सत्तारपुर गांव में हालात सुधर नहीं पा रहे हैं। गुरुवार को गांव में स्वास्थ्य विभाग की तीन टीम पहुंची। जहां उन्होंने लोगों की मलेरिया एवं डेंगू की जांच की। दो लोग मलेरिया पाजिटिव पाए गए, हालांकि डेंगू ग्रसित कोई व्यक्ति टीम को नहीं मिला। टीम ने सत्तारपुर और हरिसिंहपुर, रणधीरपुर में 1995 लोगों की ओपीडी की। 245 लोगों की मलेरिया एवं 32 लोगों का डेंगू टेस्ट किया।

घरों के फ्रिज में मिला डेंगू लार्वा

जिला मलेरिया प्रभारी लोकमन सिंह ने बताया कि सत्तारपुर और हरिसिंहपुर में मलेरिया और डेंगू मरीज मिलने के बाद टीम लगातार भ्रमणशील की गई हैं। डेंगू पीड़ित महिला के स्वजनों की भी जांच कराई गई है। उन्होंने बताया कि हरिसिंहपुर में तीन घरों के अंदर फ्रिज में डेंगू लार्वा मिला। इसे नष्ट कराया गया। 

दवा का हुआ छिड़काव

सत्तारपुर गांव में मलेरिया से पीड़ित मिले मरीजों के बाद मच्छर खात्मे के लिए दवा का छिड़काव कराया गया। वहीं वायरल फीवर के साथ गांव में डेंगू और मलेरिया का प्रकोप देखकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं ग्राम प्रधान रामव्रेश यादव ने शाम को फागिंग करा दी गई है। सफाई के लिए कर्मचारियों की टीम लगाई गई हैं।

एमसीएच विंग पहुंचा डेंगू संभावित मरीज

मेडिकल कालेज की एमसीएच विंग में गुरुवार को एंटीजन रिपोर्ट में डेंगू पाजिटिव मरीज चन्द्रवीर निवासी नगला बरी पहुंचा। जिसे चिकित्सकों ने भर्ती कर उसका उपचार शुरू कर दिया है। इसके बाद डेंगू कन्फर्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग का उसका एलाइजा टेस्ट करा रहा है।

Edited By: vinay kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट