जागरण संवाददाता, एटा: लॉकडाउन में अचार, मुरब्बा या फिर सॉस बनाने की इच्छा है तो निराश मत होइए। भले ही विपरीत हालातों में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग इस बार महिलाओं को प्रशिक्षण न करा सका, लेकिन आप घर पर सुरक्षित रहते हुए लक्ष्मण रेखा लांघे बिना स्वादिष्ट अचार आदि बनाना सीख सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण की पहल की गई है।

यहां बता दें कि गर्मी में टमाटर सहित अन्य कई फल, सब्जियां सस्ती और सुलभ रहती हैं। ज्यादातर इन्हीं दिनों में अचार तैयार किया जाता है। नींबू, टमाटर, मिर्च, अदरक और आम भी उपलब्ध हो जाते हैं। इस समय टमाटर की सॉस या फिर कोई भी अचार घर में आसानी से बनाया जा सकता है। उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की ओर से 15 दिन का प्रशिक्षण हर साल दिया जाता था। इस बार लॉकडाउन के कारण प्रशिक्षण टाल दिया गया। फिर भी चिता की कोई बात नहीं। विभाग ने ऑनलाइन ही प्रशिक्षण देने की तैयारी की है। एक ओर वेबसाइट पर अचार, मुरब्बा, सॉस बनाने की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी और यदि कोई दिक्कत आए तो विभाग ने दो नंबर भी जारी किए हैं। जिन पर विशेषज्ञ आपकी हर दिक्कत दूर करेंगे। ऐसे मिल सकेगा प्रशिक्षण

---------

जो लोग घर बैठे प्रशिक्षण पाना चाहते हैं वह विभाग की वेबसाइट यूपीहॉर्टिकल्चर डॉट गवर्नमेंट डॉट इन से ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल नंबर 7906569262 या फिर 7052157777 पर फोन कर भी जानकारी ले सकते हैं। सोमवार से शुक्रवार दोपहर दो से तीन बजे के बीच फोन पर जानकारी ली जा सकती है।

----------

घर में बैठकर लॉकडाउन का पालन करें। मौसमी फलों के साथ ही अचार, मुरब्बा तथा सॉस बनाना सीख सकें इसलिए यह सुविधा शुरू की जा रही है। ऑनलाइन ट्रेनिग का लाभ उठाएं। यह व्यवस्था सीधे मुख्यालय से है।

नलिन सुंदरम भट्ट, डीएचओ एटा

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस