Move to Jagran APP

शक्ति की आराधना को सजे दरबार, आज से गूंजेगी जय-जयकार

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को नवसंवत्सर के साथ ही नवरात्र पर्व का आगाज शनिवार से होगा। पर्व को लेकर जहां मंदिरों में मैया के दरबार सजाए गए हैं। पहले ही दिन से इन दरबारों में माता की जय-जयकार होगी। भक्तों में पर्व को लेकर काफी उत्साह है। शुक्रवार को बाजार में उन्होंने तैयारियां पूरी कीं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 12:42 AM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 06:26 AM (IST)
शक्ति की आराधना को सजे दरबार, आज से गूंजेगी जय-जयकार
शक्ति की आराधना को सजे दरबार, आज से गूंजेगी जय-जयकार

एटा, जासं। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को नवसंवत्सर के साथ ही नवरात्र पर्व का आगाज शनिवार से होगा। पर्व को लेकर जहां मंदिरों में मैया के दरबार सजाए गए हैं। पहले ही दिन से इन दरबारों में माता की जय-जयकार होगी। भक्तों में पर्व को लेकर काफी उत्साह है। शुक्रवार को बाजार में उन्होंने तैयारियां पूरी कीं।

loksabha election banner

चैत्र माह के नवरात्र पर्व को लेकर एक दिन पूर्व हिदू धर्मावलंबी महिलाओं और पुरुषों की शहर के बाजारों में खासी भीड़भाड़ रही। पूजा सामग्री क्रय करने को बड़ी संख्या में महिलाएं बाजारों में नारियल, लोंग, बताशे, धूपबत्ती, हवन सामग्री, देशी घी, सूखी गिरी, कलावा, रोली, कपूर आदि पूजा सामिग्री के साथ-साथ व्रत उपवास में काम आने वाले कूटू के आटा, समा के चावल, फल सेव, केला, पपीता और अंगूर, आदि का क्रय करते देखी गयीं। बाजारों में जगह-जगह नवरात्र के पहले दिन ही माता को पोशाक पहनाने के लिए चुनरी और पोशाकें भी खरीदी गई। वहीं ठंडी सड़क स्थित माता काली मंदिर, माता पथवारी मंदिर, जनता दुर्गा मंदिर, रामदरबार स्थित माता मंदिर में साज सज्जा व विद्युत झालरों की सजावट का कार्य शाम तक तक चलता रहा। उधर देर शाम भी श्रद्धालुओं में कलश स्थापना को लेकर घरों में व्यवस्थाएं पूरी कीं। नव संवत्सर पर होंगे कार्यक्रम

हिदू नववर्ष के शुभारंभ को लेकर हिदू संगठनों ने भी नववर्ष के आगाज के स्वागत को तैयारियां की हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और तमाम हिदू संगठनों ने नववर्ष के स्वागत के लिए विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की है। इस मौके पर सूर्य नमस्कार, सामूहिक व्यायाम समेत तमाम कार्यक्रम किए जाएंगे। बाजार और व्यवसाय भी होंगे गुलजार

नवरात्र पर्व शुरू होने के साथ धार्मिक माहौल तो नजर आएगा ही, वहीं होली के त्योहार के बाद बाजारों का सन्नाटा भी टूटेगा। नवरात्र से ही मांगलिक कार्यो और फिर सहालगों की शुरूआत हो जाने से व्यवसाय व बाजार गुलजार होंगे। व्यापारियों का मानना है कि नवरात्र के बाद अप्रैल के अंत तक सहालगों से अच्छे व्यवसाय की उम्मीद है। इसीलिए फिलहाल सर्राफा, कपड़ा, कॉस्मेटिक आदि विक्रेता अपनी तैयारी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.