एटा, जासं। बेसिक शिक्षा विभाग की जनपदीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का आगाज बुधवार को रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ। पं. गोविद बल्लभ पंत स्टेडियम में शुरू हुईं प्रतियोगिता में बच्चों का जोश देखते ही बन रहा था। पहले दिन जिलेभर से एक हजार से भी ज्यादा बच्चे जुटे।

आयोजन का शुभारंभ जिलाधिकारी सुखलाल भारती ने ध्वजारोहण कर किया। तदुपरांत सभी ब्लॉकों की टीमों के खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट कर उन्हें सलामी दी। डीएम ने उन्हें सद्भावना के साथ खेल खेलने की शपथ दिलाई। आसमान में शांति के प्रतीक कबूतर और गुब्बारे छोड़े जाने की रस्म अदायगी के बाद जिलाधिकारी ने पिछले साल के चैंपियन छात्र सकीट ब्लॉक के अनिल कुमार को मशाल जलाकर थमाई और इसी के साथ खेलों की शुरूआत हुई।

डीएम ने अपने बचपन को याद करते हुए कहा कि बच्चे प्रतिभाओं का भंडार हैं, उनकी क्षमताओं को पहचानने की जरूरत है। शिक्षा के साथ खेल भी बाल विकास का प्रमुख अंग हैं। उन्होंने शिक्षकों से भी कर्तव्यों के निर्वहन ईमानदारी से करते हुए बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा देने की बात कही। सीडीओ मदन वर्मा व डायट प्राचार्य मनोज कुमार गिरि ने कहा कि हर बच्चा देश का भाग्य विधाता बने, ऐसे प्रयास होने चाहिए।

बीएसए संजय सिंह ने भी बच्चों को प्रोत्साहित कर कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप स्कूलों में शिक्षा के साथ खेलों का भी माहौल बेहतर बनाया जाए। इस बीच प्राथमिक विद्यालय नैनपुर, भरतौली व कस्तूरबा स्कूल निधौलीकलां की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। जिला क्रीड़ा अधिकारी मोहम्मद सिराजुद्दीन, एबीएसए एसपी सिंह, नीरजा चतुर्वेदी, जिला समन्वयक संजय मिश्रा, संजय यादव, पूजा भट्ट, जिला व्यायाम शिक्षक रजनीश यादव, दयानंद श्रीवास्तव, संजय शर्मा, देवेंद्र सिंह, राजीव वर्मा, मुनीष यादव, सूरजपाल वर्मा, वीरपाल सिंह, राजकुमार पाराशर, प्रवीन फौजी, राजीव यादव बॉबी, जयराम सिंह, शशिकांत, विम्बसार बौद्ध, धर्मेंद्र कुमार सिंह, मनोज यादव, श्यामू दुबे, डॉ. विनय गुप्ता, विवेक यादव, योगेश शर्मा आदि शिक्षक व बच्चे मौजूद थे। संचालन शेर सिंह शाक्य ने किया। पहले दिन चमके सकीट और जलेसर:

कस्तूरबा स्कूलों की 100 मीटर दौड़ में कृष्णा जलेसर प्रथम, माधुरी निधौलीकलां द्वितीय स्थान पर रहीं। 200 मीटर में रानी अलीगंज प्रथम, नीरू शीतलपुर ने द्वितीय स्थान पाया, 600 मीटर दौड़ में रेवती जैथरा प्रथम व काजल जलेसर दूसरे स्थान पर रहीं। गोला फेंक में सुधा व लंबीकूद में कृष्णा जलेसर विजेता रहीं। कबड्डी प्राथमिक बालक में जलेसर, कबड्डी जूनियर में मारहरा, कबड्डी जूनियर बालिका में जलेसर के अलावा खो-खो प्राथमिक और जूनियर बालिका वर्ग दोनों में सकीट तथा खो-खो बालक वर्ग में भी सकीट विजेता रहा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस