जासं, एटा: नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं सु²ढ़ीकरण के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन क्लिटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था के द्वारा किया गया। इसमें नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में और सुधार लाने व बेहतर प्रबंधन बनाने के लिए चर्चा की गयी।

कार्यशाला के दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राम सिंह ने कहा कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम बच्चों व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है। ब्लाक सकीट, जैथरा और अवागढ़ में टीकाकरण सेवाओं में अधिक सुधार होगा। चाई संस्था के राज्य स्तरीय अधिकारी हैरिस अल्वी ने बताया कि डाटा में अलग-अलग आंकड़े पाए जाने का मुख्य कारण डाटा को अपडेट न करना है। संस्था इस कार्य को भी उचित प्रकार से करने में सहयोग करेगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. उमेश कुमार त्रिपाठी ने कहा कि डाटा के आधार पर माइक्रो प्लान बनाएं और टीकाकरण सेवाओं में चाई संस्था के सहयोग से सुधार करने का प्रयास करें। फाउंडेशन के शबाब व चाई के क्लस्टर साजिद अली ने नियमित टीकाकरण प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की। आयोजक शबाब रि•ावी ने आभार जताया। डा. रंजीता, डीपीएम मो. आरिफ व मो. •ाुबैर, अशोक वर्मा, प्रवीण मिश्रा, शैलेंद्र तिवारी, मनीष दिव्यांशी आदि उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran