एटा, जासं। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं लाइव मॉनीटरिग के इंतजामों के बीच मंगलवार को शुरू हो गईं। पहले ही दिन मुख्य परीक्षा होने के चलते केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की पर्याप्त उपलब्धता न हो पाने की स्थिति में अव्यवस्थाएं रहीं। नकल पर अंकुश को हर केंद्र पर किए गए इन्तजामों का खौफ भी परीक्षार्थियों में दिखा।

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए 82 केंद्रों पर सुबह परीक्षा समय से पहले ही भीड़भाड़ शुरू हो गई। पहुंचे परीक्षार्थी जहां सूचना पटों पर अपने कक्ष की जानकारी करने में जुटे। वहीं स्कूलों के गेट पर ही कतार बनाकर सघन तलाशी ली गई। सुबह की पाली में निर्धारित समय पर हाईस्कूल हिदी की परीक्षा शुरू हुई। इस मध्य जहां सभी केंद्रों पर जिम्मेदार लाइव मॉनीटरिग सिस्टम पर नजर रखे रहे। वहीं संवेदनशील, अतिसंवेदनशील केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की मौजूदगी में ही प्रश्नपत्र खोले गए। अलग-अलग क्षेत्रों में विभागीय उड़नदस्ते दौड़ लगाते रहे। परीक्षार्थियों में नकल को लेकर खौफ इस बात से दिखा कि स्कूलों में तलाशी के दौरान निकलने वाली नकल भी गायब थी। सुबह की पाली में हाईस्कूल के पंजीकृत 32455 परीक्षार्थियों में से 29040 परीक्षार्थी सम्मलित हुए। 3415 ने परीक्षा छोड़ दी। डीएम-एसएसपी ने लिया केंद्रों का जायजा:

डीएम सुखलाल भारती, एसएसपी सुनील कुमार सिंह ने भी दोनों पालियों में परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर परीक्षा व्यवस्थाएं परखीं। गांधी स्मारक इंटर कॉलेज, जनता उच्चतर स्कूल छछैना, कुंवर मनोहर इंटर कॉलेज पुरांव, जनता इंटर कॉलेज धुमरी, परसोंन में भी स्ट्रांग रूम चेक किया। वहीं सीसीटीवी कैमरे लगातार क्रियाशील रहने के साथ नकलविहीन परीक्षा कराने के निर्देश दिए। शहरी केंद्रों पर भी ढूंढ़ने पड़े कक्ष निरीक्षक:

बावजूद तमाम परीक्षक केंद्रों पर नहीं पहुंचे। ग्रामीण क्षेत्र तो दूर मुख्यालय के आधा दर्जन केंद्रों पर परीक्षकों की कमी के मध्य उन्हें तलाशना पड़ा। कंट्रोल रूम पर भी कक्ष निरीक्षकों की पूर्ति को शिकायतें मिलती रहीं। यह स्थिति पहले दिन दोनों पालियों में रही। अव्यवस्थाओं पर केंद्र व्यवस्थापकों को चेतावनी:

डीआइओएस एमपी सिंह ने जलेसर, निधौलीकलां क्षेत्र के केंद्रों पर छापे मारे। एमके कन्या इंटर कॉलेज पायदापुर व निधौलीकलां के सेंट एंड्रूज स्कूल में उत्तर पुस्तिकाओं की पड़ताल में खामी पर चेतावनी दी। वहीं जलेसर के बारा समसपुर केंद्र का बंडल संकलन केंद्र पर देरी से पहुंचने पर नाराजगी जताते हुए केंद्र व्यवस्थापक को चेताया। आवागमन में उठानी पड़ी परेशानी:

मिरहची: बोर्ड परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों को आवागमन की सुविधा के अभाव में मशक्कत उठानी पड़ी। बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले प्रशासन ने परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध कराने के दावे किये थे, लेकिन आज परीक्षा के पहले दिन कस्बा मिरहची चौराहे पर सुबह वाहनों का टोटा रहा। अभिभावक अपने निजी संसाधनों बाइकों व साइकिल से बच्चों को लेकर जैसे तैसे परीक्षा केंद्रों तक पहुंच सके।

आज की परीक्षा:

प्रथम पाली आठ से 11.15 बजे: हाईस्कूल अरबी फारसी, इंटर संगीत गायन, संगीत वादन

द्वितीय पाली दोपहर दो से शाम 5.15 बजे: हाईस्कूल संगीत गायन, इंटर शस्य विज्ञान

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस