Move to Jagran APP

शीत गृहों में अभी भी भरा पड़ा एक चौथाई आलू

शासन के फरमान के बाद शीतगृह संचालक भी हलकान हैं। भले ही शासन

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 03:58 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 05:01 AM (IST)
शीत गृहों में अभी भी भरा पड़ा एक चौथाई आलू
शीत गृहों में अभी भी भरा पड़ा एक चौथाई आलू

एटा, जागरण संवाददाता: शासन के फरमान के बाद शीतगृह संचालक भी हलकान हैं। भले ही शासन ने 30 अक्टूबर तक शीतगृहों से आलू की पूरी निकासी किए जाने का आदेश दिया है लेकिन जिले के हालात कुछ अलग हैं। अभी तक स्थानीय शीतगृहों में 26 फीसद आलू की निकासी नहीं हुई है। सिर्फ 5 दिन में शत फीसद आलू की निकासी हो पाना मुश्किल लग रहा है।

loksabha election banner

इस बार आलू किसानों को इन दिनों बढ़ते बाजार मूल्यों के चलते अभी अगले महीने तक महंगाई नजर आ रही है। उधर शासन द्वारा बढ़ते आलू के भाव को स्थिर करने के लिए ही शीत गृह खाली कराने की बात तो सूझी लेकिन फिलहाल मंशा पूरे होती नहीं दिख रही। इस साल जिले के 18 शीत गृहों में 161188 टन भंडारण क्षमता के सापेक्ष 81834 टन आलू का ही भंडारण हो सका था। इस बार कोल्ड स्टोरेज संचालक की परेशानी तो इसी बात से थी कि कोल्ड स्टोर आधे ही भर पाए। इसके बाद अनलाक होने की स्थिति में मूल्य तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। थोक में ही 2500 रुपए से से 3000 रुपए प्रति कुंतल भाव देख अभी तमाम किसानों को नए आलू की आवक तक और मूल्य बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में अक्टूबर के अंत तक कोल्ड स्टोर खाली करने का आदेश असरदार नहीं दिख रहा। जिले की बात करें तो अभी कोल्ड स्टोरेज में 21280 टन आलू अभी भी भरा पड़ा है। सिर्फ 6 दिनों में इतनी मात्रा में आलू की निकासी सहज नहीं दिख रही और दूसरी ओर कोल्ड स्टोरेज संचालक किसानों को लगातार नोटिस भेज रहे हैं। हर बार नवंबर के अंत तक आलू की निकासी कराई जाती रही है ऐसे में किसान भी पहले निकासी करने के दबाव को लेकर विरोध में हैं। विभाग भी इस मामले पर चिता में है कि शासन के निर्देशों का अनुपालन कैसे होगा। कृषक सुभाष चंद्र का कहना है कि आलू भंडारण की रसीद पर 30 नवंबर तक आलू ने निकासी अंकित है। यदि 1 महीने पहले निकासी कराई जा रही है तो भंडारण शुल्क कम किया जाए। शीत गृह संचालक निशित गर्ग का कहना है शासन ने उन्हें उलझा दिया है।

--------

किसान संगठनों का विरोध

-----

31 अक्टूबर तक ही आलू की निकासी के निर्देशों का विरोध भारतीय किसान यूनियन ने शुरू किया है। भाकियू किसान के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन ठाकुर ने कहा है कि संगठन इसका विरोध करेगा। जिले में शीतगृहों की स्थिति

------

- एटा में कुल शीत गृह-19

- आलू भंडारित शीत ग्रह- 18

-आलू भंडारण की क्षमता-161188 टन

-कुल भंडारित हुआ आलू-81884 टन

- 25 अक्टूबर तक हुई निकासी- 60594 टन

- शीत गृहों में अवशेषआलू-21280 टन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.