Move to Jagran APP

सकतपुर में 200 एकड़ में बनेगा नया औद्योगिक क्षेत्र

प्रशासन ने चिन्हित की जमीन, उद्यमियों के साथ होगी बैठक उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठ

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 07:09 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 07:09 PM (IST)
सकतपुर में 200 एकड़ में बनेगा नया औद्योगिक क्षेत्र
सकतपुर में 200 एकड़ में बनेगा नया औद्योगिक क्षेत्र

प्रशासन ने चिन्हित की जमीन, उद्यमियों के साथ होगी बैठक

loksabha election banner

उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाया कदम

जागरण संवाददाता, एटा : सदर तहसील क्षेत्र में नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने को प्रशासन ने 200 एकड़ भूमि का चयन किया है। यह जमीन एटा-सकीट मार्ग स्थित गांव सकतपुर पर चिन्हित की गई है। अब प्रशासन को इंतजार है कि इस क्षेत्र में उद्यमी अपने उद्योग स्थापित करने के लिए आगे आएं। राज्य सरकार ने हर तहसील क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र बनाए जाने के लिए यह कदम उठाया है, लेकिन जिले में सबसे पहले सदर तहसील में जगह का चयन पूरा कर लिया गया है।

जिला मुख्यालय पर एटा-कासगंज मार्ग पर इंडस्ट्रीज एरिया है, जहां कुछ कारखाने हैं, लेकिन शासन की सोच यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी इंडस्ट्रीज स्थापित की जाएं ताकि स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके और उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जा सके। एटा जिले में तीन तहसीलें हैं। इन तीनों में ही औद्योगिक क्षेत्र बनाए जाने हैं। जिला मुख्यालय को छोड़कर अन्य कहीं भी घोषित तौर पर इंडस्ट्रियल एरिया नहीं है। हालांकि तहसील क्षेत्रों में कुछ कारखाने जरूर हैं, लेकिन वे औद्योगिक आस्थानों के अंतर्गत नहीं आते। ग्रामीण क्षेत्रों में इंडस्ट्रियल एरिया बनने से नए उद्यमियों को उद्योग खोलने का एक अच्छा मौका मिलेगा। शासन की योजना यह है कि ऐसे उद्यमियों को अवसर दिए जाएं जो छोटे उद्योग खोलना चाहते हैं या अपने कारखाने लगाना चाहते हैं। इसके पीछे मंशा भी यह है कि उत्पादकता का ग्राफ बढ़ सके।

जलेसर तहसील में घुंघरू उद्योग, अलीगंज में तंबाकू उद्योग है। अगर इन क्षेत्रों में इंडस्ट्रीज एरिया बन जाता है तो दोनों ही उद्योगों को लाभ मिल सकता है। इंडस्ट्रियल एरिया में उद्योग लगाने वालों को नियमानुसार जो लाभ दिए जाते हैं वे सभी इन्हें प्राप्त हो सकते हैं। दरअसल प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ समय पूर्व यह निर्देश दिए थे कि तहसील क्षेत्रों में औद्योगिक आस्थान खोलने के लिए जगह का चयन किया जाए। यह जगह 200 एकड़ से लेकर 500 एकड़ तक हो सकती है। जलेसर और अलीगंज तहसीलें अभी जगह का चयन पूरा नहीं कर पाईं हैं, लेकिन यह काम सदर तहसील में पहले हो गया। निकट भविष्य में यह भी प्रयास सरकार द्वारा किए जा रहे हैं कि अगर स्थानीय उद्यमी इन क्षेत्रों में न पहुंचे तो कोई बाहर के उद्यमी पहुंचकर बड़े कारखाने लगाएं।

इसके लिए यह भी बताया जा रहा है कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री बड़े उद्यमियों के साथ बैठक भी करने वाले हैं, लेकिन कोई तिथि अभी तक निर्धारित नहीं हुई है। योजना यह भी है कि जिन क्षेत्रों में औद्योगिक एरिया की स्थापना की जाएगी वहां 132/220 केवीए का विद्युत सब स्टेशन भी बनाया जाएगा और सोलर प्लांट भी लगाए जाने का प्रस्ताव है।

सकतपुर में 200 एकड़ जगह चिन्हित कर ली गई है। इस क्षेत्र में जो भी उद्यमी अपना उद्योग लगाना चाहते हैं उन्हें प्रशासन जमीन उपलब्ध कराएगा। एटा के विकास के लिए अधिक से अधिक उद्यमियों को अपने उद्योग स्थापित करने की दिशा में प्रयास करना चाहिए।

अमित किशोर

जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.