देवरिया, जागरण संवाददाता। महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज संसाधनों व उपकरणों के मामले में धीरे-धीरे समृद्ध हो रहा है। डाक्टरों की तैनाती के बाद उपकरण व संयंत्रों की कमी को दूर करने का शासन ने निर्णय लिया है। उसी क्रम में मेडिकल कालेज को दो करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इस धन को मेडिकल कालेज में उपकरण, संयंत्र आदि की खरीदारी पर खर्च किया जाएगा। जिससे रोगियों के आपरेशन व उपचार काफी अच्छे ढंग से हो सकेगी।

बजट के अभाव में नहीं हो रही थी उपकरणों की खरीदारी

बजट के अभाव में मेडिकल कालेज उपकरणों व संयंत्रों की खरीदारी नहीं कर पा रहा था। पैथालाजी, ईएनटी, ओटी, एनेस्थेसिया आदि में उपकरण व संसाधनों की कमी थी। पैथालाजी में जिला अस्पताल के संयंत्रों से ही जांच की जा रही है। अभी मेडिकल कालेज होने के बाद यहां न तो सुविधा बढ़ी है। संयुक्त सचिव उत्तर प्रदेश शासन कुलदीप कुमार रस्तोगी ने मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य को भेज पत्र में गारंटीयुक्त उपकरणों की खरीदारी आदि की जानकारी दी गई है।

जिला व महिला अस्पताल के संसाधनों व उपकरणों से चल रहा था कार्य

मेडिकल कालेज में संबद्ध होने के बाद जिला अस्पताल व महिला अस्पताल के उपकरण से ही ओटी आदि स्थानों पर अभी भी काम चलाया जा रहा हे। मेडिकल कालेज की तरफ से आई ओटी, हड्डी रोग विभाग की ओटी, पैथालाजी में कोई न तो उपकरण नए खरीदे गए हैं और न ही संयंत्र। सर्जन समेत विशेषज्ञ डाक्टरों की संख्या तो बढ़ गई लेकिन उपकरणाों के नहीं होने से मेडिकल कालेज के डाक्टरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

उपकरणों की खरीदारी से होगा समस्या का समाधान

देवरिया जिले के महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज प्राधानाचार्य डॉ. राजेश बरनवाल ने बताया कि दो करोड़ की वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद उपकरणों की खरीदारी की जाएगी। जिससे काफी हद तक समस्या का समाधान हो जाएगा।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट