Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा: दूसरे की जगह परीक्षा देते एक गिरफ्तार

देवरिया: यूपी बोर्ड परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा दिलाने का खेल जारी है। सोमवार को इंट

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Feb 2018 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 10:57 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा: दूसरे की जगह परीक्षा देते एक गिरफ्तार
बोर्ड परीक्षा: दूसरे की जगह परीक्षा देते एक गिरफ्तार

देवरिया: यूपी बोर्ड परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा दिलाने का खेल जारी है। सोमवार को इंटर गणित में दूसरे की जगह परीक्षा देते एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं कुल चार नकलची पकड़े गए। वहीं जनपद में दूसरे की जगह परीक्षा देते अब तक कुल छह को दबोचा जा चुका है।

loksabha election banner

देवनंदन शिक्षण संस्थान इंटर कालेज पथरदेवा में द्वितीय पाली में इंटर गणित विषय की परीक्षा चल रही थी। छात्र अर¨वद कुमार यादव पुत्र लोरिक यादव की जगह तालिब अंसारी पुत्र शाकिर अली निवासी सोहनरिया कुशीनगर परीक्षा दे रहा था, जिसे केंद्र व्यवस्थापक ने फोटो न मिलने पर संदेह होने के आधार पर पकड़ा। पूछताछ में उसने सच्चाई बयां कर दी। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। वहीं सुबह की पाली में सुभाष इंटर कालेज भटनी के केंद्र व्यवस्थापक सत्येंद्र गुप्ता ने इंटर इतिहास में नकल के आरोप में एक बालिका व श्री अनंत इंटर कालेज गनियारी में सचल दल प्रभारी पीके शर्मा ने सुबह प्रथम पाली में इंटर इतिहास में एक छात्र को नकल के आरोप में रस्टीकेट कर दिया। शाम की पाली में श्री चंडिका इंटर कालेज नेमा में केंद्र व्यवस्थापक डा.अनुज कुमार ¨सह ने गणित विषय में एक छात्र को व जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचंद राम ने मो. हुसैन इंटर कालेज नवलपुर के एक छात्र को रस्टीकेट कर दिया।

--------

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ उत्तर पुस्तिका में हेराफेरी

-छात्रा की शिकायत पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने केस दर्ज कराने का दिया निर्देश

-श्री ब्रह्मचारी इंटर कालेज अहिरौली तिवारी का मामला

जागरण संवाददाता, देवरिया: श्री ब्रह्मचारी इंटर कालेज अहिरौली तिवारी के हाईस्कूल परीक्षा में उत्तर पुस्तिका के हेराफेरी के प्रयास का मामला प्रकाश में आया है। इस प्रकरण में जिला विद्यालय निरीक्षक ने अंग्रेजी व ¨हदी विषय की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्री¨नग के लिए बोर्ड के सचिव को पत्र लिखा है। साथ ही हेराफेरी करने के प्रयास करने वाले दोनों कक्ष निरीक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक शिव चंद राम ने माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि श्री ब्रह्मचारी इंटर कालेज अहिरौली तिवारी भाटपाररानी को परीक्षा केंद्र निर्धारित किया गया है। यह विद्यालय जूनियर हाईस्कूल स्तर पर अनुदानित है। हाईस्कूल व इंटर की वित्तविहीन मान्यता प्राप्त विद्यालय है। नौ फरवरी की प्रथम पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी प्रश्नपत्र की परीक्षा के बाद केंद्र पर परीक्षा दे रही एक परीक्षार्थी कु. रोना मद्धेशिया ने एसडीएम भाटपाररानी से शिकायत की। छात्रा का आरोप था कि परीक्षा केंद्र पर तैनात कक्ष निरीक्षक हेमंत तिवारी द्वारा उसकी उत्तर पुस्तिका को जमा करने के बाद जब वह परीक्षा कक्ष से बाहर निकली तो उसे कुछ शोरगुल सुनाई दिया। जिस पर वह लौट आई। उसने देखा कि उसकी उत्तर पुस्तिका के कवर पृष्ठ को संबंधित कक्ष निरीक्षक बदल रहे थे, जिससे उसकी उत्तर पुस्तिका का ऊपरी हिस्सा फट गया। उसने आशंका जाहिर की है कि उसकी ¨हदी की उत्तर पुस्तिका भी बदली गई है। इस मामले में स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने अवगत कराया है कि उत्तर पुस्तिका बदलने की घटना सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने शिकायत पर जब केंद्र व्यवस्थापक को फोन कर रिपोर्ट मांगी तो उन्होंने भी अवगत कराया है कि जब मामला संज्ञान में आया तो अध्यापक विद्या भूषण द्वारा बताए जाने पर कक्ष निरीक्षक द्वारा दोबारा उत्तर पुस्तिका लेकर मूल कवर में लगा दिया गया और उत्तर पुस्तिका को बंडल में रखकर सील कर दिया गया। केंद्र व्यवस्थापक ने संबंधित कक्ष निरीक्षक को तत्काल कार्य मुक्त कर दिया। सचल दल संख्या छह के प्रभारी महेंद्र प्रसाद ने भी 12 फरवरी को प्रकरण की जांच की, जिसमें उत्तर पुस्तिका बदलने के प्रयास की पुष्टि हो गई है।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.