Move to Jagran APP

तीन बाढ़ परियोजनाओं को शासन से मिली मंजूरी

देवरिया में घाघरा, राप्ती, गोर्रा व गंडक नदी हर साल भारी तबाही मचाती हैं। बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान होता है। बाढ़ से बचाव के लिए शासन ने इस साल करीब 17 करोड़ की तीन परियोजनाओं को मंजूरी दी है। जनपद का लगभग 40 फीसद हिस्सा हर साल बाढ़ का दंश झेलता है। खासकर रुद्रपुर व बरहज तहसील क्षेत्र में बाढ़ से हर साल बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान होता है

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 11:48 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 11:48 PM (IST)
तीन बाढ़ परियोजनाओं को शासन से मिली मंजूरी
तीन बाढ़ परियोजनाओं को शासन से मिली मंजूरी

देवरिया : देवरिया में घाघरा, राप्ती, गोर्रा व गंडक नदी हर साल भारी तबाही मचाती हैं। बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान होता है। बाढ़ से बचाव के लिए शासन ने इस साल करीब 17 करोड़ की तीन परियोजनाओं को मंजूरी दी है। जनपद का लगभग 40 फीसद हिस्सा हर साल बाढ़ का दंश झेलता है। खासकर रुद्रपुर व बरहज तहसील क्षेत्र में बाढ़ से हर साल बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान होता है। इस वर्ष शासन द्वारा समय से धन दिए जाने से बाढ़ पूर्व बचाव कार्य पूर्ण हो जाने की उम्मीद बढ़ गई है।

prime article banner

--------------------------------

इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

-गोर्रा नदी के किनारे रुद्रपुर के पांडेय माझा-जोगिया के निकट 11 करोड़ की लागत से तटबंध व कटर्स का निर्माण

-राप्ती नदी पर नकई-डहरौली के निकट एक करोड़ की लागत से मरम्मत कार्य

-छोटी गंडक के हरपुर ¨वदवलिया में छह करोड़ की लागत से ठोकर व कटर्स का निर्माण कार्य

-----------------------------------

इन परियोजनाओं को नहीं मिली मंजूरी

शासन द्वारा भेजी गई एक दर्जन परियोजनाओं में से जिनको मंजूरी नहीं मिल सकी है, उनमें घाघरा नदी पर कपरवार संगम तट से कटइलवा तक तटबंध व कटर्स का निर्माण, छित्तुपुर-भागलुपर के बांध पर कटर्स निर्माण व मरम्मत कार्य, राप्ती नदी पर नगवा-डढि़या के निकट मरम्मत कार्य, मदनपुर-केवटलिया तटबंध की मरम्मत, गोर्रा नदी पर पिड़रा-भुसावल के निकट मरम्मत कार्य, छोटी गंडक पर बरसीपार, प्यासी में मरम्मत कार्य शामिल है।

---------------------------------

जनपद में बाढ़ बचाव के लिए करीब एक अरब की एक दर्जन बचाव परियोजनाएं शासन को भेजी गई हैं। इनमें से 17 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं को शासन से स्वीकृति मिली है। शीघ्र ही परियोजनाओं पर कार्य शुरू हो जाएगा।

-राजेंद्र प्रसाद, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड

---------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.