Move to Jagran APP

यातायात नियमों पर नहीं है ध्यान, जा रही लोगों की जान

शहर समेत ग्रामीण अंचलों में नाबालिग भी बिना किसी लाइसेंस के फर्राटे से वाहन दौड़ा रहे हैं। इतना ही नहीं इनके फर्राटा भरने व यातायात नियम न जानने के चलते आए दिन हादसे हो जा रहे हैं। यह हेलमेट तक का प्रयोग नहीं करते। पुलिस भी इनका क्या करें परिवार के सदस्यों को बुलाकर फटकार लगाती है और छोड़ देती है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:39 PM (IST)
यातायात नियमों पर नहीं है ध्यान, जा रही लोगों की जान
यातायात नियमों पर नहीं है ध्यान, जा रही लोगों की जान

देवरिया: जिले में यातायात नियमों को तोड़ना अब कुछ लोगों के लिए शान बन गई है। यातायात नियमों का उल्लंघन कर वह किसी और को नहीं, बल्कि खुद को धोखा दे रहे हैं। जनपद में यातायात नियमों का पालन न करने के चलते ही अधिकांश सड़क हादसे हो रहे हैं। आए दिन लोगों की भी जान जा रही है। यातायात पुलिस व जिले की पुलिस की कार्रवाई और जागरूकता भी उल्लंघन करने वालों को नहीं रोक पा रही है।

loksabha election banner

नाबालिग भी फर्राटे से दौड़ा रहे वाहन

शहर समेत ग्रामीण अंचलों में नाबालिग भी बिना किसी लाइसेंस के फर्राटे से वाहन दौड़ा रहे हैं। इतना ही नहीं, इनके फर्राटा भरने व यातायात नियम न जानने के चलते आए दिन हादसे हो जा रहे हैं। यह हेलमेट तक का प्रयोग नहीं करते। पुलिस भी इनका क्या करें, परिवार के सदस्यों को बुलाकर फटकार लगाती है और छोड़ देती है। कभी-कभी पुलिस इनके वाहन का चालान या फिर सीज की भी कार्रवाई करती है। जिले में चार पहिया चालक व अगले सीट पर बैठने वाले लोग भी यातायात नियमों का पालन करते नजर नहीं आते हैं। बिना सीट बेल्ट के यह लोग यात्रा करते हैं। सीट बेल्ट न बांधने के चलते सड़क हादसा होने पर वाहन में लगा गुब्बारा नहीं निकलता और लोगों की जान तक चली जाती है। ट्रैक्टर चालक तो यातायात नियमों का पालन ही नहीं कर रहे हैं। अधिकांश चालकों के पास तो डीएल ही नहीं है।

कार्रवाई का भी नहीं है इन पर असर

माह वाहनों का चालान चालकों से जुर्माना जनवरी 2441 13 लाख 51 हजार फरवरी 4140 35 लाख 76 हजार मार्च 2923 27 लाख 78 हजार अप्रैल 6003 64 लाख 50 हजार मई 5655 59 लाख 45 हजार जून 8949 78 लाख 13 हजार जुलाई 10747 99 लाख 68 हजार अगस्त 6175 47 लाख 46 हजार सितंबर 3160 28 लाख 56 हजार अक्टूबर 3459 33 लाख 23 हजार नवंबर 2400 23 लाख 68 हजार

यह है नियम व जुर्माना -बिना कागजात वाहन चलाने पर पांच हजार

-शारीरिक रुप से अस्वस्थ व्यक्ति द्वारा वाहन चलाने पर 1000

-बिना नंबर प्लेट पर वाहन चलाने पर पांच हजार

-नाबालिग द्वारा वाहन चलाने पर दस हजार

-बिना डीएल वाहन चलाने पर दस हजार

-बिना सिल्ट बेल्ट के वाहन चलाना दस हजार

-बिना हेलमेट वाहन चलाने पर एक हजार सड़क पर खड़े वाहन भी बन रहे हैं हादसे के कारण

सड़क पर ही कुछ लोग वाहन खड़ा कर दे रहे हैं, जिसके चलते हादसा होने की संभावना बढ़ जा रही है। शहर के मालवीय रोड, कोतवाली रोड, सिविल लाइन रोड पर वाहन स्टैंड की तरह वाहन खड़े किए जा रहे हैं, आए दिन इन वाहनों के चलते सड़क हादसे हो रहे हैं।

सीओ यातायात निष्ठा उपाध्याय ने बताया कि नियमों का पालन कराने के लिए हर दिन पुलिस अभियान चला रही है और कार्रवाइयां भी कर रही है। यातायात माह में लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.