देवरिया: उपनगर समेत ग्रामीण अंचलों में मातम के साथ ताजिया जुलूस निकाला गया। देर रात तक कर्बला में ताजिए को दफन किया गया। मझौलीराज में नगर पंचायत के तरफ से भी ताजियेदारों को जलपान कराया गया तथा उनका स्वागत किया गया।

लार संवाददाता के अनुसार घारी वार्ड के सभासद केडी सिंह ने अपने वार्ड में बने तिरंगे कलर के ताजिए के मुख्य कलाकार मेराज अंसारी व उनके सहयोगियों को साल ओढाकर सम्मानित किया। लार व मेहरौना संवाददाता के अनुसार लार क्षेत्र में मुहर्रम का जुलूस शांतिपूर्ण ढंग से निकला। कुल 102 ताजिया विभिन्न कर्बला में दफन किए गए। लार थाना गेट, पिडी, बिरनी, सहियागढ़ व मेहरौना के कर्बला के मैदान में मेला लगा। बच्चों व महिलाओं में विशेष उत्साह दिखा।

मेहरौना संवाददाता के अनुसार में फतेहबाग के पास रामजानकी मार्ग पर पुलिस ने लोहे की बैरीकेडिग लगाकर सड़क पर आवागमन रोक दिया था। प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह गौर ने ताजिया में घारी वार्ड, मेंहदी में खीरी मोहल्ला को प्रथम पुरस्कार व शील्ड प्रदान किया। द्वितीय स्थान पर मेंहदी में पूरब मोहल्ला व ताजिया में खीरी मोहल्ला रहा।

लार रोड संवाददाता के अनुसार कुंडौली के 4, रूच्चापार का 1, हरखौली का 1, पड़री गजराज का 1 तथा राउतपार पांडेय का 1 ताजियों का मिलन कुंडौली तिराहे के बरहज मोड़ पर हुआ, जहां मुसलमान भाइयों ने विभिन्न करतब दिखाये। भटनी संवाददाता के अनुसार भटनी में ताजिया जुलूस के दौरान जिलाधिकारी अमित किशोर व पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्र ने नगर का जायजा लिया।

एक तरफ जहां धर्म सम्प्रदाय को लेकर लोग एक दूसरे से नफरत करते हैं वहीं लार के घारी में हिन्दू-मुस्लिम युवकों ने मिलकर एक ताजिया ऐसा बनाया कि जिसे देखने के लिए दूर दराज से लोग आए थे। इस ताजिया को लार के घारी निवासी मेराज अहमद उ़र्फ राहिल ने बनाया। राहिल के पिता इलताफ अंसारी ने वर्ष 2000 से ताजिया बनाना शुरू किया। राहिल पहले पिता द्वारा ताजिया बनाने में सहयोग करता था। किनारे किनारे राष्ट्र ध्वज लगे थे।

क्षेत्र के ग्राम मुकंदपुर, कतरारी, मलकौली, मोहनी देई, बहोरवा, हरैया, पैकौली, मझगांवा, सरौरा, इजरही के मुस्लिम समाज के लोगों ने मुहर्रम का त्योहार मातमी जुलूस के बीच मनाया। क्षेत्र में ताजिया लेकर ताजियेदार जैसे ही गांव से निकले मलसी व बेलवनिया में जिला पंचायत सदस्य अजय यादव,सपा लोहिया वाहिनी के प्रदेश सचिव कैलाश सिंह,व्यवसायी नितेश यादव,राजू गिरी के नेतृत्व में हिन्दू समाज के लोगों ने ताजियेदारों को फूल माला पहना कर गले मिल उनका स्वागत किया। मलसी मदरसे के प्रधानाचार्य सादिक अली,मोहम्द फतेह,शदाम शेख व जिला पंचायत सदस्य अजय व नितेश यादव ने कहा कि यह क्षेत्र हमेशा ही अमन पसंद रहा है। डॉ कमरे आलम,इसरार अहमद,मोहन मास्टर,कलाम,अलीउल्ला सुकुरुल्लाह विवेक पांडेय,अशरफ अली,सरफराज,एसरार अहमद,मुराद,मेराज अहमद,तल्हा खान,रियाज,राजू,इरसाद,भोलू,अशरफ अली,अताउल्लाह,हजितुल्लाह,अफजल आदि शामिल रहे।

इन्दूपुर संवाददाता के अनुसार गौरी बाजार के रामपुर चौराहे पर पुलिस बल प्रशासनिक अधिकारी के बीच और ड्रोन कैमरे की निगरानी में दर्जनों गांव का ताजिया मिलन कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न हुआ।

------------------------

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस