Move to Jagran APP

22 टीकाकरण केंद्रों पर हुआ दूसरे चरण का पूर्वाभ्यास

जिला अस्पताल में तीन केंद्रों पर 45 लोगों को टीका लगाया गया। टीका लगवाने के लिए पहुंचे लोगों का गेट पर मौजूद सूची से नाम मिलाया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 12:32 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 12:32 AM (IST)
22 टीकाकरण केंद्रों पर हुआ दूसरे चरण का पूर्वाभ्यास
22 टीकाकरण केंद्रों पर हुआ दूसरे चरण का पूर्वाभ्यास

देवरिया: कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के साथ ही 22 टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सोमवार को किया गया। इस दौरान 330 स्वास्थ्य कर्मियों पर वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया। इस दौरान सीएमओ डा. आलोक कुमार पांडेय व नोडल अफसरों ने स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगने के बाद होने वाली दिक्कत व उसके निराकरण की जानकारी दी गई।

loksabha election banner

सुबह 10 बजे जनपदीय कोल्ड चेन भंडार से सीएमओ डा. पांडेय के साथ एसीएमओ सुरेंद्र सिंह, एसीएमओ डा. बीपी सिंह , डब्लूएचओ के एसएमओ डा. अंकुर, यूनिसेफ के डीएमसी डा. हसन फईम की निगरानी में सभी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन भेजी गई।

जिला अस्पताल में तीन केंद्रों पर 45 लोगों को टीका लगाया गया। टीका लगवाने के लिए पहुंचे लोगों का गेट पर मौजूद सूची से नाम मिलाया गया और फिर थर्मल स्क्रीनिग और हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही उन्हें अंदर जाने दिया गया। अंदर जाने के बाद टीम ने उन्हें टीका के बारे में जानकारी देकर कार्ड बनाया और फिर टीका लगाया गया। उन्हें आधे घंटे एक कमरे में रोका गया और उसके बाद कोई परेशानी नहीं होने पर घर भेजा गया। दूसरी डोज लगने की तारीख भी बताई गयी। टीकाकरण के लिए तैनात टीम के सदस्यों ने दिक्कत होने पर टोल फ्री नंबर 145 एवं 1075 पर जानकारी देने को कहा गया। यहां मानसिक रोग विभाग की डा. नेत्रिका पांडेय, वर्षा सिंह, डा. आरके श्रीवास्तव, डा. एसएस द्विवेदी, उमेश मिश्र आदि ड्यूटी पर तैनात रहे।

हर केंद्र पर दो-दो वैक्सीनेटर्स की टीम लगाई गई थीं। इसकी निगरानी के लिए सीएमओ सहित एसीएमओ नोडल अफसर के रूप में तैनात रहे। वहीं सीएमओ ने डब्लूएचओ और यूनिसेफ की निगरानी में जिला महिला अस्पताल, जिला अस्पताल, नगरीय स्वास्थ्य केंद्र रामनाथ देवरिया और पीएचसी सोमनाथ के अलावा 22 टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। इसी तरह सलेमपुर, भाटपाररानी, बनकटा, भागलपुर, गौरीबाजार सहित 22 स्थानों पर पूर्वाभ्यास किया गया। सीएओ डा.पांडेय ने बताया कि सभी केंद्रों पर पूर्वाभ्यास ठीक तरीके से हुआ। सभी को जानकारी दी गई। स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ ड्राई रन

बरहज: सोमवार को स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन आयोजित किया गया। ड्राई रन के दौरान डाक्टर समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे। भलुअनी में दो टीम ने तीस लोगों का बरहज में पंद्रह में नौ लोगों पर पूर्वाभ्यास हुआ।

चार मिले कोरोना पाजिटिव, 2271 की रिपोर्ट निगेटिव

देवरिया: जिले में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है। सोमवार को मेडिकल कालेज गोरखपुर से आई जांच रिपोर्ट में 2271 की रिपोर्ट निगेटिव व चार की पाजिटिव है। सभी पाजिटिव को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्वास्थ्य विभाग लोगों को हर रोज कोरोना के प्रति जागरूक कर रहा है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या 6741 हो गई है। स्वस्थ होने वालों की संख्या 6555 है।

अभी तक कोरोना से 95 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में सक्रिय केस की संख्या 91 है। होम आइसोलेशन में 23 लोगों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लगातार कोविड की जांच कर रहे हैं जिससे कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके। गांवों में भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे हैं। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि आज चार की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.