Move to Jagran APP

नपा के पूर्व अध्यक्ष डा.शिवहरि सिंह से होगी वसूली

हाईकोर्ट ने शहर के भुजौली कालोनी (आचार्य रामचंद्र शुक्ल नगर) के पार्क की भूमि को एक स्कूल के नाम आवंटित करने के नगर पालिका के विवादित आदेश 25 दिसंबर 1997 को निरस्त कर दिया है। नपा के पूर्व अध्यक्ष डा.शिवहरि सिंह से अवैध कब्जा करने से लेकर कब्जा हटवाने की कार्रवाई होने तक की गणना करते हुए किराए के रूप में दंड की वसूली का आदेश दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 11:42 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 11:42 PM (IST)
नपा के पूर्व अध्यक्ष डा.शिवहरि सिंह से होगी वसूली
नपा के पूर्व अध्यक्ष डा.शिवहरि सिंह से होगी वसूली

देवरिया : हाईकोर्ट ने शहर के भुजौली कालोनी (आचार्य रामचंद्र शुक्ल नगर) के पार्क की भूमि को एक स्कूल के नाम आवंटित करने के नगर पालिका के विवादित आदेश 25 दिसंबर 1997 को निरस्त कर दिया है। नपा के पूर्व अध्यक्ष डा.शिवहरि सिंह से अवैध कब्जा करने से लेकर कब्जा हटवाने की कार्रवाई होने तक की गणना करते हुए किराए के रूप में दंड की वसूली का आदेश दिया है। नपा की स्वच्छ छवि न होने की टिप्पणी करते हुए हाईकोर्ट ने 15 हजार रुपये अर्थदंड लगाया है। इसका भुगतान याचिकाकर्ताओं को एक सप्ताह के भीतर करने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

डीएम अमित किशोर ने हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में 15 मार्च को कार्यालय ज्ञाप जारी की है। उन्होंने पूर्व अध्यक्ष डा.शिवहरि सिंह से दो माह के भीतर वसूली के लिए राजस्व विभाग व नगर पालिका की संयुक्त टीम गठित की है। तीन माह के भीतर आचार्य रामचंद्र शुक्ल नगर में स्थित पार्क व शहर के अन्य आरक्षित पार्कों का रखरखाव करते हुए विकसित करने को कहा है। छह माह के भीतर अनुपालन आख्या हाईकोर्ट को प्रेषित की जाएगी। डीएम ने चेतावनी दी है कि आदेश के अनुपालन में लापरवाही बरतने पर अवमानना मानते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।

----------------------------

पार्कों के रख-रखाव का दिया आदेश

हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को दिए आदेश में कहा है कि उप्र में कुल कितने पार्क हैं या पार्क के रूप में चिह्नित किए गए हैं। क्या इन पर अतिक्रमण है। यदि हां तो अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे पार्कों का रख-रखाव भी उचित तरीके से सुनिश्चित किया जाए ताकि आम जनता को उप पार्कों का वास्तविक लाभ मिल सके।

--------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.