Move to Jagran APP

कोहरे की दस्तक, बसों में नहीं लगी फाग लाइट

देवरिया : सर्दियों में अगर आप रोडवेज बसों में सफर कर रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 11:20 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 11:20 PM (IST)
कोहरे की दस्तक, बसों में नहीं लगी फाग लाइट
कोहरे की दस्तक, बसों में नहीं लगी फाग लाइट

देवरिया : सर्दियों में अगर आप रोडवेज बसों में सफर कर रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। रोडवेज की ज्यादातर बसों में सर्दियों से बचाव को लेकर कोई उपाय नहीं किए गए हैं। खासकर कोहरे को चीरने वाली फाग लाइट तो रोडवेज बसों से गायब है। ऐसे में बसों के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है।

loksabha election banner

सर्दी बढ़ने के साथ ही कोहरा भी शुरू हो गया है। अंधेरा होते ही कोहरा छाने लगता है, जो रात गहराने के साथ बढ़ता जाता है। अभी यह स्थिति और गंभीर होगी। कोहरा बढ़ने पर रात तीन बजे से सुबह छह बजे तक सड़क पर घने कोहरे की चादर बिछ जाती है। सबसे ज्यादा हादसे इसी समय पर होते हैं। इस दौरान कोहरे के चलते सड़क तक नजर नहीं आती है। सदियों में हादसों को रोकने के लिए परिवहन निगम की ओर से सुरक्षा के इंतजाम किए जाते हैं। सबसे जरूरी फाग लाइट है, जिसकी रोशनी कोहरे को चीर देती है और चालक को सामने नजर आने लगता है।

देवरिया डिपो की कुछ बसों की खिड़कियों में लगे शीशे पूरी तरह से बंद नहीं होते। इससे ठंड के मौसम में लोगों को ऐसी बसों में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। वहीं कुछ चालकों ने बताया कि गाड़ी में वाइपर तक जाम पड़े हैं। इसके चलते शीशे पर नमी आने से सामने दिखाई नहीं देता है। वाइपर न होने से कपड़े या कागज से गाड़ी का शीशा साफ करना पड़ता है। बसों में फाग लाइट तक नहीं लगाई जा रही है। कुछ बसों में डीपर तो लगे हैं मगर वाय¨रग खराब है, जिससे रात में डीपर नहीं जलते। समय रहते अगर इन सब चीजों पर ध्यान नहीं दिया गया तो कभी भी कोई हादसा हो सकता है। कोहरे के दिनों में बस परिचालकों को हर समय बहुत ज्यादा चौकन्ना रहना पड़ता है। जरा सी चूक होते ही दुर्घटना हो जाती है। कोहरे के कारण हर साल सड़क दुर्घटना में काफी जान-माल का नुकसान भी होता है। कोहरे के दिनों में रोडवेज बसों में ज्यादातर हादसे अक्सर गाड़ी में फाग लाइट न होने, वाइपर, डीपर खराब होने या रिफलेक्टर न होने के कारण होते हैं। कोहरे से पहले बसों में यह सब चीजें होनी बहुत जरूरी होती हैं, जरा सी लापरवाही से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

---------------------

कोहरे के कारण कोई जानमाल का नुकसान न हो इससे बचने के लिए चालक और परिचालकों को विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं। चालक से कोहरे में बसें धीमी चलाने और अधिक कोहरा होने पर बसें रोकने के लिए कहा है, जिससे कोई दुर्घटना न हो। फाग लाइट लगाने के लिए डिमांड भेजी गई है। शीघ्र ही बसों में फाग लाइट लगा दी जाएगी। खिड़कियों के टूटे शीशे भी ठीक कराए जाएंगे।

-आरवी विश्वकर्मा, एआरएम, देवरिया

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.