Move to Jagran APP

ग्राहकों की संतुष्टि से खुले प्रगति के द्वार

देवरिया के आटामोबाइल कारोबारी ने सफल व्यवसाय के साझा किए सूत्र।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 12:30 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:01 AM (IST)
ग्राहकों की संतुष्टि से खुले प्रगति के द्वार
ग्राहकों की संतुष्टि से खुले प्रगति के द्वार

देवरिया: व्यापार में तरक्की के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। ग्राहकों के हित और विश्वास को प्राथमिकता देना सबसे अहम है। सामने वाले की बातों को ध्यान से सुनना और अपनी बात कहने का गुण होना चाहिए। ग्राहकों से आप जबरदस्ती कोई बात नहीं मनवा सकते। उनका ध्यान रखना ही पड़ेगा।

loksabha election banner

यह कहना है शहर के गणपति आटोमोबाइल व लक्ष्मी मोटर्स के मालिक रोहित छापड़िया का। वह कहते हैं कि हमने शोरूम खोलने के पहले दिन से ही इन बातों को मंत्र माना। ग्राहक की संतुष्टि ही हमारी प्रगति का मापदंड है। तकनीक, मानव शक्ति और संसाधन के सहारे हमने ग्राहकों का प्यार व भरोसा जीता। इसके बल पर ही आटोमोबाइल के छोटे से शोरूम से शुरू हुआ सफर आज बड़ा रूप ले सका है। लाकडाउन में कारोबार पूरी तरह ठप था। नुकसान से उबरने के लिए हम लगातार कार्य कर रहे हैं।

व्यापार में हमारी चार पीढि़यां

रोहित छापड़िया कहते हैं कि वैसे हमारी चार पीढि़यां व्यापार से जुड़ी रही हैं। मेरे परदादा बरहज में कपड़े का व्यवसाय करते थे। 1960 में मेरे दादा पुरुषोत्तम छापड़िया बरहज से देवरिया आकर बस गए। उन्होंने यहां कपड़े का व्यवसाय शुरू किया। 1980 में मेरे पिता कृष्ण मुरारी छापड़िया ने शहर में खाद का व्यवसाय शुरू किया। जब मैं बड़ा हुआ तो मेरे सामने पुश्तैनी काम अपनाने का आसान विकल्प था। सिबोसिस कालेज पुणे से बीकाम व जीईएमएस बिजनेस स्कूल बंगलुरु से एमबीए किया। मन में कुछ नया करने की इच्छा थी। वर्ष 2008 में गनपति आटो मोबाइल शोरूम से शुरुआत की। अच्छी सेवा के बल पर कुछ साल में शहर में पहचान बन गई। लक्ष्मी मोटर्स के साथ रेमंड का शोरूम भी खोला। अब चार पहिया वाहन की डील करने की इच्छा हुई तो हुंडई कार की डीलरशिप ले ली। नवंबर में इसका भी शोरूम खुल जाएगा।

ग्राहकों को दिए कई आफर

रोहित छापड़िया कहते हैं कि लाकडाउन में गाड़ियों की बिक्री ठप थी। ग्राहक मजबूरी के कारण सर्विसिग कराने भी नहीं आ रहे थे। ऐसे में ग्राहकों के लिए कई आफर लागू किए गए हैं। पांच हजार रुपये डाउन पेमेंट पर गाड़ियों के फाइनेंस की सुविधा दी जा रही है। पहले 25 हजार डाउन पेमेंट पर यह सुविधा दी गई। पुरानी गाड़ियों का एक्सचेंज आफर शुरू किया गया है। कोई भी ग्राहक पुरानी गाड़ी देकर नई गाड़ी खरीद सकता है। उसे पुरानी गाड़ी के मूल्य के बाद फाइनेंस की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही अलग-अलग माडल की नई गाड़ी खरीदने पर एक हजार से सात हजार रुपये तक विशेष छूट दी जा रही है।

देश के टाप थ्री में शामिल

रोहित छापड़िया कहते हैं कि गाड़ियों के एक्सचेंज व इंश्योरेंस के नवीनीकरण में हम अग्रणी हैं। देश के टाप थ्री में हम शामिल हैं। आज जिले में 20 सबडीलर हमसे जुड़े हैं। ग्राहकों को समय से सर्विसिग के बारे में हम काल के जरिये जानकारी देते हैं। जिससे वह गाड़ी की सर्विसिग करा सकें।

सोशल मीडिया पर शोरूम का प्रचार

रोहित छापड़िया कहते हैं कि गूगल के बिना आज बिजनेस की कल्पना नहीं की जा सकती। गूगल पर सर्च करने पर शोरूम की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। हमने फेसबुक पर गनपति हीरो के नाम से पेज बनाया है। जिस पर करीब उन्नीस सौ से अधिक लाग फालो कर रहे हैं। हम डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं। यूपीआइ, गूगल पे, पेटीएम, आरटीजीएस, क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा दे रहे हैं।

स्टाफ को एडवांस वेतन दिया

कोरोना काल शुरू होते ही हमने अपने स्टाफ को दो से तीन माह का एडवांस में वेतन दिया। आर्थिक कठिनाइयों का उन्हें सामना नहीं करना पड़ा। कारोबार बंद होने के बाद भी हमने स्टाफ के हित की अनदेखी नहीं की। स्टाफ का सहयोग हमें मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.