Move to Jagran APP

वाट्सएप पर डालें मीटर रीडिग, तैयार हो जाएगा बिजली बिल

अधिशासी अभियंता के वाटसएप नंबर पर मीटर की रीडिग का वीडियो बनाकर उपभोक्ता को डालना होगा। अधिशासी अभियंता उस कनेक्शन का रीडिग निकाल कर बिल बनवाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 01:36 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 01:36 AM (IST)
वाट्सएप पर डालें मीटर रीडिग, तैयार हो जाएगा बिजली बिल
वाट्सएप पर डालें मीटर रीडिग, तैयार हो जाएगा बिजली बिल

देवरिया: बिजली बिल भुगतान को लेकर हर दिन नया-नया तरीका विभाग द्वारा इजाद किया जा रहा है। दरवाजे पर मीटर रीडर के न जाने पर आप खुद रीडिग का वीडियो बना अधिशासी अभियंता को वाटसएप पर दे सकते हैं और चंद घंटों में आपका विद्युत बिल तैयार होकर मैसेज के माध्यम से पहुंच जाएगा। इसके लिए अधीक्षण अभियंता ने बकायदा मोबाइल नंबर भी जारी कर दिया है।

loksabha election banner

शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में बिजली मीटर लग गए हैं। मीटर रीडिग लेने के लिए संविदा या ठेके पर कर्मचारी रखे गए हैं। बहुत से जगह पर कर्मचारी नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में विलंब से बिल बनता है और उपभोक्ताओं को परेशानी भी उठानी पड़ती है। अधिशासी अभियंता के वाटसएप नंबर पर मीटर की रीडिग का वीडियो बनाकर उपभोक्ता को डालना होगा। अधिशासी अभियंता उस कनेक्शन का रीडिग निकाल कर बिल बनवाएंगे। देवरिया के अधिशासी अभियंता के मोबाइल नंबर 9450963824, गौरीबाजार 9532254708, सलेमपुर 9450963826 व बरहज 9450963892 मोबाइल नंबर शामिल है। अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए इंतजाम किया गया है। जिससे बिजली का बिल समय से जमा हो सके।

31 तक लें एक मुश्त समाधान योजना का लाभ

पावर व व्यवसायिक कनेक्शनधारियों के लिए एक मुश्त समाधान योजना लागू किया गया है, इसके तहत सरचार्ज पर पूरी तरह से छूट है। यह योजना 31 जनवरी तक के लिए है।

नलकूप खराब तो कहीं नालियां टूटीं

देवरिया: रबी की फसल की सिंचाई का संकट गहरा गया है। कई जगहों पर नलकूप खराब हैं। जहां नलकूप ठीक हैं, ऐसे ज्यादातर स्थानों पर नालियां टूटी हैं। विवश होकर किसानों को पंपिंग सेटों का सहारा लेना पड़ रहा है।

देवरिया व सलेमपुर परिक्षेत्र के दो दर्जन से अधिक नलकूप खराब हैं। बनकटा क्षेत्र के भैसही, भलुअनी क्षेत्र के पड़री क्षत्रपति, हरखौली, जोगिया, इसरौली, बभनी दुबे, सलेमपुर क्षेत्र के सिसवा दीक्षित, माथापार, परसिया तारा, महुअवा पांडेय, बिगही, बरवा, भटनी क्षेत्र के नूनखार, छपिया जयदेव, भाटपाररानी क्षेत्र के भिगारी बाजार समेत दो दर्जन से अधिक नलकूप खराब पड़े हैं। जो नलकूप ठीक हैं उनमें 60 फीसद नलकूपों की नालियां क्षतिग्रस्त हैं।

नलकूप अनुरक्षण खंड के अधिशासी अभियंता विक्रांत वर्मा ने बताया कि खराब नलकूपों को शीघ्र ठीक कराया जाता है। सूचना मिलने के बाद ही मोटर समेत अन्य खराबी को दूर कर यह प्रयास रहता है कि नलकूप जल्द चालू हो जाए। जो भी खराब नलकूप हैं उन्हें बहुत जल्द ठीक करा लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.