देवरिया : स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर के सभी वार्डों को खुले में शौच मुक्त घोषित करने के लिए दो अक्टूबर का समय निर्धारित किया गया है। इस तय सीमा के अंदर ही नगर को ओडीएफ घोषित कराना है। नगर के सभी वार्डों में पात्र लाभार्थियों को घरेलू व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए अनुदान भी दिया जा रहा है। इसके अलावा कुछ भूमिहीन, गरीब परिवारों व व्यक्तियों को चिह्नित कर सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों को निश्शुल्क प्रयोग करने के लिए ग्रीन कार्ड का वितरण किया जा रहा है। ताकि कोई व्यक्ति खुले में शौच न कर सके। इसके लिए नपा ने पांच निगरानी टीम का गठन भी किया है, जो टीम सुबह पांच से साढ़े छह बजे तक तथा शाम को सात बजे से रात आठ बजे तक निगरानी करेगी।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सीताराम गुप्ता ने बताया कि टीम ए में श्रीमती अमृता राय व राधा त्रिपाठी को बाबू मोहन ¨सह सेतु के बगल में सुखम विहार के पास, मकबूल व नारद ¨सह को गोशाला रोड पर सोमनाथ मंदिर होते हुए शिवधाम तक, सोनू कुमार, संजय ओझा व विशाल राव को कुर्ना नाला के पास व अली नगर स्थित कब्रिस्तान के पास वाले मैदान में, टीम बी में हरिश्चंद्र, श्रीमती अनिल कुमारी को भीखमपुर रोड, छोटी ढाला के पास रेलवे ट्रैक के किनारे, श्रीमती सपना व मुबारक को भीखमपुर रोड पर काची नाले के पास, नहर के पास, पुराने भट्ठा के पास, आशुतोष शुक्ला, राजकुमार वर्मा, पंकज पांडेय को चकियवां ढाला से चकियवां रोड पर।

टीम सी में दीपक पति तिवारी, श्रीमती शारदा जायसवाल को गोरखपुर ओवरब्रिज के नीचे से भुजौली स्थित सुगर मिल रोड के किनारे तक, श्रीमती आरती, राजा को हनुमान मंदिर से सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल के पास तक, कृष्ण मोहन, रविशंकर तिवारी, जावेद को सीसी रोड स्थित चटनी गढ़ही से अमेठी मंदिर तक, टीम डी में रमेश चंद्र, श्रीमती विद्यावती को चंडिका छात्रावास से अस्पताल रोड स्टेडियम परिक्षेत्र, श्रीमती प्रीती श्रीवास्तव, शांतनु शुक्ला को साकेत नगर स्थित खरजरवां मार्ग पर, काजी मिस्टर, राजू जायसवाल, रितुंजय तिवारी को रुद्रपुर मोड़ पर, टीम ई में राजेश कुमार अग्निहोत्री, पुरुषोत्तम ¨सह, जयप्रकाश यादव, राजेश पांडेय, विनय ¨सह, रवि प्रकाश मिश्रा, देवेंद्र दूबे, रमजान, असलम, जावेद, श्रीमती सुमन ¨सह मृत्युंजय पांडेय को नगर के सभी वार्डों में मौजूद ओडी स्पांटो का निरीक्षण करेंगे। सभी टीेमें सुबह पांच से साढ़े छह बजे तक प्रथम पाली तथा द्वितीय पाली में शाम सात से रात आठ बजे तक निगरानी करेंगी। टीम को जरूरत पड़ने पर पुलिस टीम से सहायता ले सकती है। नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा औचक निरीक्षण भी किया जाएगा।

Posted By: Jagran