Move to Jagran APP

मस्जिदिया में बनेंगे 34 पीएम आवास

देवरिया : पथरदेवा विकास खंड के मुसहर बाहुल्य समग्र ग्राम पंचायत मस्जिदिया में तीन एकड़ भूमि प

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 07:01 PM (IST)
मस्जिदिया में बनेंगे 34 पीएम आवास
मस्जिदिया में बनेंगे 34 पीएम आवास

देवरिया : पथरदेवा विकास खंड के मुसहर बाहुल्य समग्र ग्राम पंचायत मस्जिदिया में तीन एकड़ भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 34 आवासों का निर्माण कालोनी के रूप में कराया जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायत ने लाभार्थियों को आवासीय पट्टा किया गया है। मुसहरों की इस कालोनी को मूलभूत सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

loksabha election banner

योजना के तहत मस्जिदिया में मुसहरों को 34 आवास आवंटित किया गया है, लेकिन लाभार्थियों के पास आवास निर्माण कराने के लिए भूमि नहीं है। ग्राम पंचायत ने करीब तीन एकड़ भूमि का आवासीय पट्टा 34 मुसहरों को किया है। इनके आवासों को कलस्टर के रूप में निर्माण कराया जाएगा, जो अन्य ग्राम पंचायतों के लिए एक उदाहरण होगा। जो आवास निर्माण होंगे उसमें सड़क, नाली, पेयजल, पार्क, विद्युत जैसी मूलभूत सुविधाओं से लैस होगी। अभी नौ लाभार्थियों की पहली किस्त की धनराशि उनके खाते में भेज दी गई है। शेष लाभार्थियों के आवास की धनराशि अभी शासन स्तर से आया नहीं है। पैसा आने के बाद उनके आवास निर्माण कराए जाएंगे। प्रशासन ने इसको माडल के रूप में प्रस्तुत करना चाहता है। हालांकि आरइएस के अवर अभियंता ने आवास निर्माण कराने के लिए सड़क व नाली का खाका तैयार कर लिया है। ग्राम प्रधान र¨वद्र कुमार ¨सह ने कहा कि एक साथ 34 मुसहरों को आवासीय पट्टा दिया गया है। इसके लिए करीब तीन एकड़ भूमि का प्रस्ताव किया गया है।

------------------------

मस्जिदिया में 34 आवास आवंटित किया गया है, लेकिन अभी नौ लाभार्थियों का पैसा भेजा गया है। शेष का पैसा अभी शासन स्तर से आया नहीं है। आने के बाद शेष लाभार्थियों का भी पैसा भेज दिया जाएगा। कलस्टर के तौर पर आवास का निर्माण कराया जाएगा, जो एक माडल होगा। इसका खाका तैयार कर लिया गया है। समग्र गांव के होने के कारण सभी योजनाओं से संतृप्त भी किया जाना है।

महेश नारायण पांडेय

परियोजना निदेशक, डीआरडीए

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.