Move to Jagran APP

जमीन में दफन हो गए हाईडेंट , अफसर बेफिक्र

सावधान! एक लाख साठ हजार की आबादी वाले देवरिया शहर में यदि आग लगने की बड़ी घटना हो जाय तो शायद आग बुझाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी होगा। शहर में अग्निशमन विभाग को पानी उपलब्ध कराने के लिए जगह-जगह तो हाईडेंट लगाए गए लेकिन उसमें से नौ हाईडेंट जिम्मेदारों की लापरवाही से जमीन में दफन हो गए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 11:19 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 11:19 PM (IST)
जमीन में दफन हो गए हाईडेंट , अफसर बेफिक्र
जमीन में दफन हो गए हाईडेंट , अफसर बेफिक्र

देवरिया : सावधान! एक लाख साठ हजार की आबादी वाले देवरिया शहर में यदि आग लगने की बड़ी घटना हो जाय तो शायद आग बुझाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी होगा। शहर में अग्निशमन विभाग को पानी उपलब्ध कराने के लिए जगह-जगह तो हाईडेंट लगाए गए, लेकिन उसमें से नौ हाईडेंट जिम्मेदारों की लापरवाही से जमीन में दफन हो गए। जबकि मात्र जलकल, मोतीलाल रोड व पुलिस लाइन में ही हाईडेंट काम कर रहा है। अग्निशमन विभाग का दावा है कि आए दिन इसकी जांच की जाती है और इसके लिए पत्र व्यवहार भी किया गया, लेकिन गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। उधर चार दिन पहले शहर में एक माल में लगी आग के बाद अग्निशमन विभाग को हाईडेंट चालू न होने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ा।

prime article banner

अग्निशमन विभाग पहले से ही संसाधनों के अभाव का रोना रो रहा है। शहर में आग से निपटने के लिए 15 जगहों पर हाईडेंट की व्यवस्था की गई है। ताकि आग लगने पर अग्निशमन विभाग उससे हाईडेंट से सहयोग लेकर तत्काल आग पर काबू पा सके। लेकिन लापरवाही इस कदर रही कि हाईडेंट पर किसी की नजर नहीं पड़ी और शहर में लगे नौ हाईडेंट मिट्टी में दब गए और आज उनका अस्तित्व ही समाप्त हो गया है। जब कहीं आग लगती है तो उन हाईडेंट की तलाश शुरू होती है, लेकिन हाईडेंट दफन होने के चलते नहीं मिलते। इसके बाद अग्निशमन विभाग को अपनी गाड़ियां पानी के लिए जलकल या फिर पुलिस लाइन भेजना पड़ता है। शहर में मात्र तीन जगहों पर ही हाईडेंट काम कर रहा है, जिसमें जलकल, पुलिस लाइन व मोतीलाल रोड शामिल है।

-------------------------

यहां नहीं दिखता हाईडेंट

भटवलिया, दीवानी न्यायालय के सामने, रेलवे पुलिस चौकी, सौरभ भीखमपुर रोड, पोस्टमार्टम, ठठेरी गली तिराहा, तहसील रोड के निकट, भुजौली कालोनी पौधशाला, डीएम आवास के सामने

-----------------------

यह हैं खराब

-हनुमान मंदिर रोड में लगे दो हाईडेंट का ढक्कन खराब हो गया है। यही हाल रामलीला मैदान के पास मौजूद हाईडेंट का भी है। इसका भी ढक्कन खराब हो गया है और अब खुल ही नहीं रहा है।

------------------------

हाईडेंट कई जगहों पर मिट्टी में दब गए हैं और कुछ जगहों पर खराब हैं। आए दिन अग्निशमन विभाग द्वारा जांच की जाती है और इसकी रिपोर्ट भी विभाग को भेजी जाती है। लेकिन इस पर कोई पहल नहीं हो रहा है। आग लगने पर सर्वाधिक दिक्कत होती है। कभी-कभी अग्निशमन कर्मी लोगों के आक्रोश का शिकार भी हो जाते हैं।

शंकर शरण राय

मुख्य अग्निशमन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.