Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के लिए तैयार होगा हलवा, बर्फी व खिचड़ी, जानें- कहां से होगी खाद्य सामग्री की आपूर्ति

देवरिया जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चे अब स्वादिष्ट हलवा बर्फी और खिचड़ी जैसे व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। यह खाद्य सामग्री उसरा बाजार में स्थापित टेक होम राशन प्लांट में तैयार होगी।यहां से देवरिया भलुअनी बरहज व रामपुर कारखाना के आंगनबाड़ी केंद्रों को आपूर्ति होगी।

By Pragati ChandEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 06:50 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 06:50 PM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के लिए तैयार होगा हलवा, बर्फी व खिचड़ी, जानें- कहां से होगी खाद्य सामग्री की आपूर्ति
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के लिए तैयार होगा हलवा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देवरिया, जागरण संवाददाता। देवरिया जिले में अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगे। जिले के उसरा बाजार में तैयार हो रहा टेक होम राशन प्लांट जल्द चालू हो जाएगा। इसके चालू होने से आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले छह माह से तीन वर्ष के बच्चों को आटा व बेसन का हलवा व बर्फी, दलिया व मूंग दाल की खिचड़ी पूरक पुष्टाहार के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को प्लांट के निरीक्षण के बाद यह जानकारी दी।

loksabha election banner

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत हो रहा प्लांट का निर्माण

डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत टेक होम राशन प्लांट  का निर्माण कराया जा रहा है। इस प्लांट से प्रतिदिन पांच टन पूरक पुष्टाहार तैयार होगा। जिसकी आपूर्ति भलुअनी, बरहज, देवरिया सदर व रामपुर कारखाना ब्लाक के आंगनबाडी केंद्रों पर छह माह से तीन वर्ष तक के बच्चों के लिए की जाएगी। इसके संचालन की जिम्मेदारी महिलाओं के 20 स्वयं सहायता समूह को सौंपी गई है। तुलसी एग्रो लिमिटेड कंपनी की तरफ से इन महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्लांट के लिए तीन सौ स्वयं सहायता समूहों ने दिए हैं रुपये

टेक होम राशन प्लांट की स्थापना के लिए तीन सौ स्वयं सहायता समूहों ने 30- 30 हजार रुपये का योगदान किया है। एफसीआइ की तरफ से रियायती दर पर गेहूं उपलब्ध कराया गया है। अन्य वस्तुओं की खरीदारी की प्रक्रिया भी चल रही है। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने महिलाओं से संवाद भी किया। उन्हें बढ़- चढ़ कर इसमें सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित किया।

महिला सशक्तीकरण में स्वयं सहायता समूह का महत्वपूर्ण योगदान

स्वयं सहायता समूह ने महिला सशक्तीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। महिलाओं को रोजगार के नए अवसर मिले हैं। महिलाएं आत्मनिर्भर बनी हैं। इस अवसर पर डीसी मनरेगा डीएस राय, जिला मिशन प्रबंधक अरविंद, ब्लाक मिशन प्रबंधक सदानंद आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.