जागरण संवाददाता, देवरिया :

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मांगों को लेकर प्राथमिक शिक्षकों, अनुदेशकों, शिक्षामित्रों व रसोइयों ने सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों पर धरना दिया। मांगों को लेकर आवाज बुलंद की। खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्रक सौंपा।

जिलाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह के नेतृत्व में शिक्षकों ने गौरीबाजार बीआरसी पर धरना दिया। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी को मांगों से संबंधित पत्रक सौंपा। सदर ब्लाक संसाधन केंद्र पर ब्लाक अध्यक्ष नित्यानंद यादव ने कहा कि सरकार हमारी मांगों को लेकर उदासीन बनी हुई है। शिक्षक कर्मचारी हक के लिए आरपार का संघर्ष करने को तैयार हैं। मांगे न माने जाने पर अगले चरण में उग्र आंदोलन किया जाएगा। शिक्षकों ने खंड शिक्षा अधिकारी विजय पाल नारायण त्रिपाठी को पत्रक सौंपा। इस मौके पर ब्लाक मंत्री ऋषिकेश जायसवाल, बैजनाथ पति त्रिपाठी, संदीप कुमार द्विवेदी, रामसिगार यादव, राघवेंद्र, शिवचंद प्रजापति, गीता राय, रमेश प्रताप यादव, सत्य प्रकाश सिंह मौजूद रहे।

सलेमपुर संवाददाता के अनुसार ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर में शिक्षकों ने मांगों को लेकर धरना दिया। बाद में खंड शिक्षा अधिकारी बीरबल राम को पत्रक सौंपा। इस दौरान ब्लाक अध्यक्ष जेपी सिंह, बृजेश द्विवेदी, रमेश यादव, चंदन यादव, हृदयेश द्विवेदी मौजूद रहे। पथरदेवा संवाददाता के अनुसार ब्लाक अध्यक्ष शफीक अहमद के नेतृत्व में बीआरसी पर शिक्षकों ने मांगों को लेकर धरना दिया। इस दौरान रवींद्र यादव, नरेंद्र सिंह, नंदलाल भारती, रमेश तिवारी, अजीत प्रजापति मौजूद रहे। बरहज संवाददाता के अनुसार बीआरसी पर शिक्षकों के धरने में ब्लाक अध्यक्ष सुशील यादव, आशुतोष कुमार शाह, विजय खरवार आदि शामिल रहे।

भलुअनी संवाददाता के अनुसार ब्लाक अध्यक्ष विनोद मिश्र के नेतृत्व में शिक्षकों ने धरना दिया। इस दौरान ज्ञान प्रकाश मिश्र, अजय मणि, दिनेश सिंह, शंभू नाथ मिश्र, विद्या निवास यादव मौजूद रहे। रामपुर कारखाना संवाददाता के अनुसार रामपुर कारखाना में ब्लाक अध्यक्ष निर्भय राय के नेतृत्व में व तरकुलवा में ब्लाक अध्यक्ष फखरे आलम के नेतृत्व में शिक्षकों ने धरना दिया। रुद्रपुर संवाददाता के अनुसार रुद्रपुर बीआरसी पर धरने में बृजेश राव, रजनीश कुमार, किरन त्रिपाठी मौजूद रही। लार में ब्लाक अध्यक्ष गोविद मिश्र, भाटपारानी में ब्लाक अध्यक्ष रमेश कुमार यादव के नेतृत्व में शिक्षकों ने धरना दिया। सोहनपुर बीआरसी पर ब्लाक अध्यक्ष बसंती राय के नेतृत्व में शिक्षकों ने धरना दिया। बैतालपुर, भटनी, भागलपुर संवाददाता के अनुसार बीआरसी पर शिक्षकों ने मांगों को लेकर धरना दिया और खंड शिक्षा अधिकारी को मांगों से संबंधित पत्रक सौंपा। यह हैं प्रमुख मांगें पुरानी पेंशन बहाली, कैशलेस चिकित्सा सुविधा, एसीपी, द्वितीय शनिवार को अवकाश, पदोन्नति, हर विद्यालय में प्रधानाध्यापक, प्रत्येक कक्षा में अध्यापक, लिपिक, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नियुक्ति, 17140 व 18150 की विसंगति दूर करने, प्रोन्नत वेतनमान, आनलाइन कार्य पर शोषण बंद करने, रसोइयों का मानदेय 10 हजार करने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का 15 हजार व सहायिका का मानदेय 10 हजार करने, महंगाई भत्ते का एरियर, सामूहिक बीमा 10 लाख करने, मृतक आश्रित को टीईटी से मुक्त कर शिक्षक के पद पर नियुक्त करने, योग्यतानुसार नियुक्ति, आश्रित को मुआवजा एक करोड़ देने, शिक्षा मित्र, अनुदेशक, विशेष शिक्षक, कस्तूरबा शिक्षक को स्थायी करने की मांग प्रमुख है।

Edited By: Jagran