जागरण संवाददाता, देवरिया: जिले में कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए लोग बेताब हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्लाट बुक करने कर टीका लगवाने की व्यवस्था से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। हाल यह है कि लोग स्लाट तो बुक कर ले रहे हैं लेकिन टीकाकरण केंद्र दूर होने के कारण लोग टीका लगवाने नहीं जा रहे हैं। ऐसे में एक तरफ टीकाकरण केंद्रों पर टीका बच जा रहा है जबकि दूसरी तरफ लोग टीका लगवाने को लेकर परेशान हाल केंद्रों से वापस लौट रहे हैं। गुरुवार को अधिकांश केंद्रों पर लोगों टीका नहीं लग सका। गुरुवार को जिले के 56 केंद्रों पर 6836 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया।

इस दौरान 7730 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। एक फ्रंटलाइन वर्कर को द्वितीय डोज कोरोनारोधी टीका लगाया गया। 18 वर्ष से 45 वर्ष तक 3542 लोगों को प्रथम डोज व 397 को द्वितीय डोज दिया गया। 45 से 60 वर्ष के लोगों में 654 को प्रथम व 1216 को द्वितीय डोज दिया गया। 60 वर्ष से उपर 283 को प्रथम व 743 को द्वितीय डोज दिया गया। कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए पूरा दिन लोग केंद्रों पर चक्कर लगाते रहे। टीकाकरण केंद्रों पर बच जा रहा है टीका पथरदेवा, देवरिया: कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे टीकाकरण के दौरान पथरदेवा क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों पर स्लाट बुक करने के बाद टीकाकरण कार्य किया गया। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्लाट बुक करने काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। हाल यह है कि स्थानीय लोगों को स्लाट बुक नहीं कर पा रहे हैं और बाहर के लोग स्लाट बुक कराकर टीका लगवा रहे हैं। जिसके चलते स्थानीय लोग परेशान हैं।

निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्ध टीका के बाद भी लोगों को टीका नहीं लग पा रहा है। रोज टीका बच जा रहा है। पहले दिन के दो बजे ही टीका समाप्त हो जाता था अब पांच बजे तक बैठने के बाद भी टीका बच जा रहा है। बुधवार को तीन सौ टीका का लक्ष्य प्राप्त हुआ जबकि मात्र 230 ही टीका लोगों को लग सका ऐसे ही गुरुवार को 430 का लक्ष्य था परंतु 405 लोगों को ही टीका लग सका। अस्पताल में सीधे टीका लगवाने पहुंचे लोगों को वापस कर दिया जा रहा है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. एके सिंह ने कहा कि निर्देश के क्रम में स्लाट बुक करने के बाद ही टीकाकरण करना है। ग्रामीण क्षेत्र में इंटरनेट की सुविधा कम होने के कारण स्थानीय लोग स्लाट बुक नहीं कर पा रहे हैं। जिससे प्रतिदिन लक्ष्य के सापेक्ष टीका बच जा रहा है। संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों ने किया जागरूक

मझगांवा, देवरिया: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मझगांवा में 120 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। स्वास्थ्य केंद्र पर लोगों को वैक्सीन लगवाने के दौरान कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सावधान किया गया। मास्क लगाने और संक्रमण रोकने के बारे में धीरज, लक्ष्मीकांत ओझा, दिव्या वर्मा, व्यास, राजाराम आदि ने विस्तार से जानकारी दी। कहा कोविड नियमों का पालन करें, मास्क जरूर लगाएं, भीड़ वाले स्थानों पर न जाए। साबुन से हाथ धोते रहें।

--

केंद्रों पर टीका उपलब्ध नहीं होने से बढ़ी परेशानी

खुखुंदू, देवरिया: कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए लोग तैयार है लेकिन टीका नहीं मिल रहा है। पीएचसी खुखुंदू पर सुबह लोग टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं। लेकिन उन्हें यह कहकर लौटा दिया जा रहा है कि आज टीका उपलब्ध नहीं है। उसके बाद शोर शराबा व हंगामा के बाद लोग घर लौट जा रहे हैं। जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। कोरोनारोधी टीकाकरण को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है। प्रभारी चिकित्साधिकारी पीयूष सिंह ने कहा कि स्लाट बुकिग के बाद ही टीका लगाया जा रहा है। आज अस्पताल पर कोरोनारोधी टीका नहीं होने से टीकाकरण बंद रहा।

Edited By: Jagran