Move to Jagran APP

जीवन का प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान से ओतप्रोत: प्रो.चितरंजन

प्रेस्टिज इंटर कालेज में रविवार को विजय दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय के ¨हदी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर चितरंजन मिश्र ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत माडल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे बच्चों के भीतर वैज्ञानिक अभिरुचि का पता चलता है। आज का युग वैज्ञानिक का युग है। जीवन का प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान से ओतप्रोत है

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 11:36 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 11:36 PM (IST)
जीवन का प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान से ओतप्रोत: प्रो.चितरंजन
जीवन का प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान से ओतप्रोत: प्रो.चितरंजन

देवरिया : प्रेस्टिज इंटर कालेज में रविवार को विजय दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय के ¨हदी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर चितरंजन मिश्र ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत माडल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे बच्चों के भीतर वैज्ञानिक अभिरुचि का पता चलता है। आज का युग वैज्ञानिक का युग है। जीवन का प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान से ओतप्रोत है। आइआरएस अजय कुमार ने कहा कि बच्चों द्वारा बनाए गए विज्ञान से संबंधित माडल से मैं प्रभावित हूं। यही बच्चे आगे चलकर विश्व फलक पर अपना व अपने विद्यालय का नाम रोशन करेंगे। एसडीपीजी कालेज मठलार के भौतिकी विभागाध्यक्ष डा. प्रमोद कुशवाहा ने कहा कि विज्ञान भौगोलिक सीमाओं से परे है। विज्ञान हमारे दैनिक जीवन में रचा बसा है। आज की सबसे बड़ी समस्या प्रदूषित जल है। बच्चों ने जल संचय कर उसकी शुद्धि के लिए माडल प्रस्तुत किया है। बच्चों का प्रयास सराहनीय है। बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर के शिक्षा संकाय के डा. निगम मौर्य ने कहा कि बच्चों ने बिजली बचाओ, ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी व ग्लोबल वार्मिंग से संबंधित माडल प्रस्तुत कर सोच को बताया है। विज्ञान प्रदर्शनी से हमें यह सीख लेनी चाहिए कि कभी पालीथिन को नहीं जलाना चाहिए। इससे अनेक प्रकार की बीमारियां होती हैं। इस मौके पर डा.रामप्रीत तिवारी, प्रो.राजेंद्र ¨सह, प्रधानाचार्य एसएन ¨सह, शिवांश ¨सह आदि ने संबोधित किया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.