Move to Jagran APP

रुद्रपुर में सीआइबी का छापा, टिकट दलाल गिरफ्तार

दुर्गा पूजा व दीपावली का त्योहार नजदीक आते ही लोग अपने घरों को आने लगे हैं। इसको देखते टिकट दलाल सक्रिय हो गए हैं। आरपीएफ के मुख्य सुरक्षा आयुक्त के निर्देश पर सीआइबी व आरपीएफ की संयुक्त टीम ने आपरेशन तत्काल के मद्देनजर रुद्रपुर उपनगर के आदर्श चौराहा स्थित सरस्वती ट्रेवेल्स पर छापेमारी की

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 10:34 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 10:34 PM (IST)
रुद्रपुर में सीआइबी का छापा, टिकट दलाल गिरफ्तार
रुद्रपुर में सीआइबी का छापा, टिकट दलाल गिरफ्तार

देवरिया : दुर्गा पूजा व दीपावली का त्योहार नजदीक आते ही लोग अपने घरों को आने लगे हैं। इसको देखते टिकट दलाल सक्रिय हो गए हैं। आरपीएफ के मुख्य सुरक्षा आयुक्त के निर्देश पर सीआइबी व आरपीएफ की संयुक्त टीम ने आपरेशन तत्काल के मद्देनजर रुद्रपुर उपनगर के आदर्श चौराहा स्थित सरस्वती ट्रेवेल्स पर छापेमारी की। इस दौरान 22 तत्काल ई-टिकट व 45 अदद सामान्य आरक्षित ई-टिकट बरामद हुआ। टीम ने ट्रेवेल्स मालिक को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उसके पास से 3170 रुपये नकद बरामद किया है।

prime article banner

नवरात्र की शुरूआत हो गई है। दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाने के लिए बाहर कमा रहे लोग अपने घरों को आ जाते हैं और इस त्योहार के बीतने के बाद दीपों का त्योहार दीपावली व छठ पूजा करके बाहर जाते हैं। साथ ही बिहार व अन्य प्रांतों के लोग जो यहां काम करते हैं वह भी अपने घरों को इन त्योहारों को मनाने के लिए जाते हैं। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है और रेलवे टिकट को लेकर मारामारी शुरू हो गई है। गुरुवार को सीआइबी भटनी के प्रभारी संजय राय व दिलीप ¨सह को मुखबिर से सूचना मिली कि रुद्रपुर के आदर्श चौराहा पर स्थित ट्रेवेल्स से बड़े पैमाने पर ई-टिकट तैयार किया जा रहा है और पांच सौ से एक हजार तक की वसूली की जा रही है। सूचना मिलने के बाद सीआइबी टीम भटनी व आरपीएफ देवरिया के उप निरीक्षक अबू फरहान गफ्फार अपनी टीम के साथ संबंधित ट्रेवेल्स एजेंसी पर छापेमारी की। इस दौरान 22 अदद तत्काल आरक्षित रेलवे ई-टिकट व 45 अदद सामान्य आरक्षित टिकट बरामद हुआ। इस दौरान टीम ने संचालक अभिषेक कुमार गोड़ निवासी टेढ़ा स्थान रुद्रपुर थाना कोतवाली रुद्रपुर पुलिस को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से टीम ने एक लैपटाप, एक कंप्यूटर सेट, राउडर समेत विभिन्न सामान भी बरामद हुआ। पूछताछ में उसने बताया कि वह आइआरसीटीसी की बाइस फर्जी आईडी बनाया है और उसी के जरिये वह टिकट बनाकर पांच सौ से एक हजार रुपये निर्धारित रुपये से अधिक वसूल करता है। इस बाबत सीआइबी प्रभारी संजय राय ने कहा कि आगे भी यह कार्रवाई चलती रहेगी। इसके पास से जो टिकट बरामद किए गए हैं, उसमें अधिकांश बाहर से आने वालों के नाम से बना है।

-----------------------

रेड मिर्ची साफ्टवेयर का कर रहा था प्रयोग

रेलवे ने रेड मिर्ची साफ्टवेयर पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद भी रुद्रपुर में इस साफ्टवेयर का प्रयोग किया जा रहा था। सीआइबी टीम का कहना है कि इस साफ्टवेयर से तत्काल टिकट किसी भी दशा में वह निकाल लेते हैं। इसलिए इस प्रतिबंधित साफ्टवेयर का जालसाज प्रयोग कर रहे हैं। इसके अलावा यह दो अन्य साफ्टवेयर का भी प्रयोग करता था।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.