Move to Jagran APP

शहर में नहीं कोई रैन बसेरा, कहां जाएं बेघर

सर्दी अपने शबाब पर चढ़ने लगी है। मंद-मंद बह बयार भी सर्द मौसम को हवा दे रही है, लेकिन, न तो कहीं रैन बसेरे बनवाए गए हैं और न ही अलाव जलवाने की व्यवस्था कराई गई है। वैसे तो सरकार ने असहायों को सर्दी से राहत दिलाने को आश्रय स्थलों का खाका खींचा है। मगर, अफसरों को शायद अभी सर्दी का अहसास नहीं है

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 11:15 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 11:15 PM (IST)
शहर में नहीं कोई रैन बसेरा, कहां जाएं बेघर
शहर में नहीं कोई रैन बसेरा, कहां जाएं बेघर

देवरिया : सर्दी अपने शबाब पर चढ़ने लगी है। मंद-मंद बह बयार भी सर्द मौसम को हवा दे रही है, लेकिन, न तो कहीं रैन बसेरे बनवाए गए हैं और न ही अलाव जलवाने की व्यवस्था कराई गई है। वैसे तो सरकार ने असहायों को सर्दी से राहत दिलाने को आश्रय स्थलों का खाका खींचा है। मगर, अफसरों को शायद अभी सर्दी का अहसास नहीं है। ऐसे में अनेक ऐसे बेघर भी हैं जो सड़क किनारे फुटपाथ पर और फ्लाईओवर के नीचे ही ¨जदगी काट रहे हैं। इन लोगों के पास रहने की कोई भी व्यवस्था न होने के चलते इन्हें सड़कों पर ही रहने पर मजबूर होना पड़ता है।

loksabha election banner

शहर में हजारों लोग बेघर हैं, जो फुटपाथ, रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड आदि पर खुले आसमान के नीचे अपनी रात गुजारते हैं। अब ठंड शुरू हो गई है। रात का तापमान भी इन दिनों 9 से 10 डिग्री के बीच चल रहा है। ऐसे में इन लोगों को छत की जरूरत पड़ने लगी है। इसके लिए सरकार व जिला प्रशासन रैन बसेरे बनाता है, मगर शहर में अभी तक एक भी रैन बसेरा नहीं बना। शहर में बाहर से तमाम ऐसे लोग आते हैं जो रात में कहीं छिपने की जगह तलाशते हैं। शहर में इस समय कहीं भी प्रशासन द्वारा रैन बसेरे की सुविधा नहीं है। रैन बसेरा न होने के कारण जरूरतमंद लोगों को रात भारी पड़ रही है, क्योंकि रैन बसेरा न होने से खास तौर से गरीब लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रैन बसेरे की सुविधा न होने के कारण या तो लोग रेलवे स्टेशन या फिर बस स्टैंड के पास रात गुजार रहे हैं। शहर में लंबे समय से जरूरतमंद लोग इन्हीं स्थानों में खुले में रात भर ठंड का मुकाबला करते हैं। सवाल ये है कि आखिर अफसरों को अब ऐसे लोगों को सहूलियत देने का ध्यान कब आएगा? बेहतर हो कि सर्द मौसम के कहर से इन्हें बचाने के लिए अभी से इंतजाम दुरस्त कर दें। स्थायी रैन बसेरा में व्यवस्थाएं मुकम्मल करा दें। ----------------------------------

समाजसेवियों ने किया किनारा

सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए गरीबों को कंबल व कपड़े बांटने का दम भरने और फिर मीडिया की सुर्खियां बटोरने वाले कथित समाजसेवी जब अपने घरों में रजाईयों में दुबके होते हैं तब ये बेघर रात काटने के लिए जद्दोजहद करते हैं। अभी तक जिला प्रशासन की तरफ से कोई भी रैन बसेरा नहीं बनाया गया है। शहर में अब तक न तो किसी समाजसेवी संगठन द्वारा बसेरा बनवाया गया और न ही कहीं अलाव जलवाए जाते हैं।

-----------------------------

इन स्थानों पर है अलाव की जरूरत

शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, जिला अस्पताल, मालवीय रोड ओवरब्रिज के नीचे, गोरखपुर रोड ओवरब्रिज के नीचे, हनुमान मंदिर चौराहा आदि ऐसे स्थल हैं जहां हर रोज बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है। तमाम बेघर और भिखारी भी इन स्थानों पर जुटते हैं। ऐसे में यहां रैन बसेरा बनाए जाने की जरूरत है।

---------------------------------

शहर में तीन स्थानों पर रैन बसेरा बनाने के निर्देश दिए गए हैं। दो रैन बसेरा मालवीय रोड ओवरब्रिज के नीचे आरएलबीएल चौराहा और एक रेलवे स्टेशन पर बनाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर और रैन बसेरे बनाए जाएंगे। अन्य निकायों को निर्देश जारी किए गए हैं।

-सीताराम गुप्त, एडीएम वित्त व राजस्व, देवरिया

---------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.