Move to Jagran APP

हम सब एक हैं, भारत ऐसा बनाएं न हो जाति मजहब की बात

जागरण संवाददाता चित्रकूट उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सम्मान अफरोज ने कहा कि हम

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 07:36 PM (IST)
हम सब एक हैं, भारत ऐसा बनाएं न हो जाति मजहब की बात
हम सब एक हैं, भारत ऐसा बनाएं न हो जाति मजहब की बात

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सम्मान अफरोज ने कहा कि हम सब एक हैं। एक भारत ऐसा बनाए जिसमें जाति मजहब की बात न हों। काम के आधार पर लोगों को वोट करना चाहिए। वह जिले में अल्पसंख्यक विभाग की योजनाओं की समीक्षा करने आए थे।

loksabha election banner

लोक निर्माण डाक बंगला में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार और प्रदेश सरकार की जो भी योजनाएं संचालित है वह गांव तक कैसे पहुंचे इसको लेकर पूरे प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने जनपद स्तर पर अल्पसंख्यक समाज की एक कमेटी का गठन किया है तो विभाग में संचालित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक समाज के लोगों को दिलाने का कार्य करेंगे। मदरसों में 50 से 60 प्रतिशत बच्चे हिदू समाज के शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं हमारी सरकार में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास लेकर कार्य किया जा रहा है बीते चार वर्षों में काफी अल्पसंख्यक समाज के लिए कार्य हुए हैं और आगे इस समाज को कैसे बढ़ाया जाए इस पर भी विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। इसके पहले अधिकारियों के साथ बैठक में मदरसा आधुनिकीकरण योजना समेत अन्य की समीक्षा की। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यशवंत मौर्य ने बताया कि जनपद में छात्रवृत्ति तथा शादी अनुदान की सुविधा चल रही है इसके अलावा जनपद में पांच मदरसे संचालित हैं। इन मदरसों में लगभग छह सौ से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं और सबसे अधिक बच्चे मऊ मदरसे में हैं। वर्ष 2010 में इस मदरसा को अस्थाई मान्यता भी मिल चुकी है। प्री मैट्रिक में 205 बच्चों में से 170 बच्चों को छात्रवृत्ति मिली है। पोस्ट मैट्रिक में 270 में से 176 बच्चों को छात्रवृत्ति दी गई है। आयोग के सदस्य ने विभागीय योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए ब्लाक वार शिविर लगाने के निर्देश दिए। कहा कि मानक पूरे करने वाले मदरसे को मान्यता दिलाएं। हिदू धर्म के अध्ययनरत बच्चों की सूची बनाएं। मदरसों से पढ़ लिखकर इंजीनियर, अधिकारी बनने वालों की सूची बनाएं और बुलाकर उन्हें सम्मानित करें।

-------

अरबी, फारसी के साथ दें आधुनिक शिक्षा

अरबी, फारसी, मदरसों में शिक्षा के साथ-साथ छात्र छात्राओं को आधुनिक विषय विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, हिदी, सामाजिक विषय आदि की शिक्षा प्रदान करें। मदरसा आधुनिकीकरण योजना संचालित की गई है इसके लिए यदि शिक्षक की योग्यता स्नातक है तो उन्हें केंद्र सरकार छह हजार रुपये प्रतिमाह एवं स्नातकोत्तर एवं बीएड है तो शिक्षक को 12 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय देगी।

----

यह रहे मौजूद

डीडीओ आरके त्रिपाठी, सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडेय, बीएसए राजीवरंजन मिश्र, डीपीओ मनोज कुमार व राम बाबू विश्वकर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा नीलम सिंह, जिला दिव्यांगजन अधिकारी राजेश नायक, अल्पसंख्यक कल्याण प्रकोष्ठ के प्रदेश मंत्री हबीब खान, पंकज अग्रवाल, अश्वनी अवस्थी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.