चित्रकूट, जेएनएन। मानिकपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मतदाताओं का उत्साह चरम पर रहा, यहां शाम तक 53 प्रतिशत मतदाताओं ने नौ प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद कर दिया। सुबह सात बजे से मतदान के लिए राजापुर, मऊ, बरगढ़ से लेकर मानिकपुर में लोग वोट डालने के लिए बूथों पर कतार लगाए दिए। धीमी शुरुआत के साथ नौ बजे तक 7.5 फीसद और 11 बजे तक 18.07 फीसद वोट पड़े। इसके बाद मतदाताओं ने रफ्तार पकड़ी और अपराह्न एक बजे तक 33.87 फीसद, तीन बजे तक 43.47 फीसद और शाम पांच बजे तक 50.27 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। सुबह कुछ बूथों पर देरी से मतदान शुरू हो सका लेकिन बाद में गति पकड़ ली। पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के चलते किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं आई। डीएम शेषमणि पांडेय ने बूथों का निरीक्षण करके व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

प्राथमिक विद्यालय राजापुर के भाग संख्या 10 व 11 में बिजली की दिक्कत के कारण 7.20 बजे के बाद वोटिंग शुरू हो सकी। राजकीय बालिका इंटर कालेज के भाग छह में प्रिंस केशरवानी ने पहला वोट डाला। भाग संख्या पांच में राजरानी ने पहला वोट डाला है। सभी को पीठासीन अधिकारी ने प्रमाणपत्र दिए। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय भाग संख्या 12 में प्रथम वोट शंकर दयाल ने डाल कर प्रमाणपत्र हासिल किया। बरगढ़ में पूर्व माध्यमिक विद्यालय कलचिहा में पहला वोट डालकर प्रमाण पत्र पाया।

पाठा में डकैत खत्म होने से दिख रहा उत्साह

मानिकपुर के पाठा क्षेत्र में डकैतों के खात्मे के बाद हो रहे उपचुनाव में लोगों के अंदर उत्साह दिखाई पड़ रहा है। मानिकपुर प्रतिनिधि के मुताबिक पाठा कर दस्यु प्रभावित इलाके में बड़ी संख्या में लोगों के बीच मतदान को लेकर उत्साह है। सभी पहले वोट डालने की तैयारी कर रहे हैं। उनमें बेखौफ होकर अपना वोट डालने को लेकर चर्चाएं हैं। हालांकि पुलिस और प्रशासन ने पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए हैं।

410 बूथ पर डाले वोट

मानिकपुर विंधानसभा क्षेत्र में कुल 3,38,116 मतदाता हैं, इनमें 183889 पुरुष जबकि 154220 महिला हैं। 305 मतदान केंद्रों के तहत 410 बूथ पर वोट डाले, जहां पर 3672 पुलिसकर्मी लगाए गए। चार कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स और दो कंपनी पीएसी भी लगी। मतदान खत्म होने के बाद रामायण मेला परिसर सीतापुर चित्रकूट में बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम रखी जाएगी। 24 अक्टूबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। 

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस