Move to Jagran APP

सड़ांध मारता कूड़ा, स्वच्छता बना ख्वाब

जागरण संवाददाता, चित्रकूट: नगर पालिका परिषद चित्रकूटधाम कर्वी समेत मानिकपुर व राजापुर नगर

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 10:50 PM (IST)
सड़ांध मारता कूड़ा, स्वच्छता बना ख्वाब
सड़ांध मारता कूड़ा, स्वच्छता बना ख्वाब

जागरण संवाददाता, चित्रकूट: नगर पालिका परिषद चित्रकूटधाम कर्वी समेत मानिकपुर व राजापुर नगर पंचायत में कूड़ा निस्तारण के इंतजाम हवा में हैं। चहुंओर सड़ांध मारता कूड़ा स्वच्छ भारत मिशन को मुंह चिढ़ा रहा है। डंपिग यार्ड के लिए जमीन तो मिल गई, पर संसाधन नहीं होने से स्वच्छता फिलहाल ख्वाब ही है। यहां प्रतिमाह आने वाले लाखों श्रद्धालुओं का जगह-जगह कूड़े से स्वागत होता है। जिले को स्वच्छता रैं¨कग में टॉप पर लाने की राह में यह बड़ा रोड़ा है।

prime article banner

प्रतिदिन निकलता 25 टन कूड़ा

नगर पालिका परिषद चित्रकूटधाम क्षेत्र में प्रतिदिन 25 टन कूड़ा निकलता है। यह गलियों से लेकर हाईवे व सड़कों के किनारे पड़ा रहता है। कूड़े से बजबजाती नालियों के कारण द्वारिकापुरी, भरतपुरी, जगदीश गंज और कसहाई रोड आदि निचले इलाकों में बदबू के कारण सांस लेना दूभर है। सीतापुर में कस्बे का गंदा पानी मंदाकिनी के आसपास भरने व कूड़े के ढेर लगे होने से निकलना मुश्किल है। यही हाल राजापुर और मानिकपुर नगर पंचायत क्षेत्र का है।

शासन को भेजा प्रस्ताव

नगर पालिका को डं¨पग यार्ड के लिए डिलौरा गांव में जमीन मिली है। कूड़ा निस्तारण के लिए प्लांट बनाने का प्रस्ताव पालिका ने शासन को भेजा है। अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है। बजट आवंटित होने से समस्या हल हो सकती है। कूड़ा निस्तारण इंतजाम नहीं होने के कारण जिले को नार्थ जोन में एक लाख से कम आबादी वाले नगरों के लिहाज से दसवां स्थान मिला था।

आंकड़ों पर नजर

जिले की आबादी : 13 लाख

निकाय संख्या : तीन

नगर पालिका : 01

नगर पंचायत : 02

प्रतिदिन कूड़ा : 25 टन

---------

क्या कहते हैं अधिकारी

शासन में प्रस्ताव पर मंथन हुआ है। जल्द बजट मिलने के आसार हैं। कूड़ा डंपिग यार्ड में रीसाइकल करने का काम होगा। स्वच्छता रैं¨कग को बेहतर बनाने की कवायद तेज करने को रात में भी सफाई कराते हैं।

- नरेंद्र मोहन मिश्र, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद चित्रकूटधाम कर्वी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK