Move to Jagran APP

इवीएम प्रशिक्षण के साथ वीवी पैट का होगा मॉक पोल

महासमर ईवीएम प्रशिक्षण के साथ वीवी पैट का होगा मॉक पोल

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 04:20 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 04:20 PM (IST)
इवीएम प्रशिक्षण के साथ वीवी पैट का होगा मॉक पोल
इवीएम प्रशिक्षण के साथ वीवी पैट का होगा मॉक पोल

जागरण संवाददाता, चंदौली : इवीएम प्रशिक्षण के साथ वीवी पैट का मॉक पोल भी किया जाएगा। इसके पूर्व संबंधित अधिकारी अपना वोट डालने के बाद देखेंगे कि उनका मत किस दल को गया। बाकायदा इसकी स्लिप एक काले लिफाफे में रखी जाएगी। उस स्लिप पर मॉक पोल लिखा होगा।

prime article banner

लोकसभा चुनाव में वीवी पैट मशीन आने से राजनीतिक दलों, आम मतदाताओं में उहापोह की स्थिति बनी है। राजनीतिक दलों ने इवीएम पर सवाल उठाए थे लेकिन चुनाव आयोग ने सारी शंकाओं का समाधान करते हुए इवीएम के साथ वीवी पैट मशीन भेजी है। इसमें किसी मतदाता को यह जानकारी लेनी है कि उसका मत किस दल को मिला तो उसका प्रिट उसे दिखाया जाएगा। हालांकि वह प्रिट पीठासीन अधिकारी मतदाता से लेकर अलग बाक्स में रखेंगे। मतदान र्किमयों को भी ईवीएम प्रशिक्षण के साथ वीवी पैट के बारे में ज्यादा जानकारी दी जाएगी। ताकि मतदान के दिन वे किसी शंका में न उलझ सकें। इसके लिए पहले अधिकारी भी इवीएम से वोटिग कर वीवी पैट में अपना मत देखेंगे। उनके मत की निकली पर्ची को बाकायदा काले लिफाफे में सील करके रखा जाएगा। एजेंटों पर खास नजर

इस बार चुनाव के दिन प्रत्याशी उन्हीं मतदाताओं को अपना अभिकर्ता बनाएंगे जिसका उस बूथ की मतदाता सूची में नाम होगा। बाकायदा प्रत्याशी या उसके चुनावी अभिकर्ता के दस्तखत का भी मिलान होगा। दस्तखत में फेरबदल होने या उस बूथ की सूची में अभिकर्ता का नाम न होने पर उसे केंद्र से बाहर कर रास्ता दिखाया जाएगा। -------------------

इवीएम के साथ वीवी पैट मशीन का पहले कार्यालयों में मॉक पोल होगा। अधिकारी प्रशिक्षण लेंगे, उसके बाद मतदान र्किमयों को इवीएम के प्रशिक्षण के दौरान इसका माक पोल कराया जाएगा। मकसद यही कि अधिकारी, कर्मचारी वीवी पैट के बारे में पूरी जानकारी लें।

डा. एके श्रीवास्तव, मतदान काíमक प्रभारी/सीडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.