Move to Jagran APP

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वितरित होगा ई-इपिक

जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 06:51 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 06:51 PM (IST)
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वितरित होगा ई-इपिक
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वितरित होगा ई-इपिक

जागरण संवाददाता, चंदौली : जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन को लेकर चर्चा की गई। डीएम ने बूथों पर मतदाताओं व सरकारी दफ्तरों में विभागाध्यक्षों की ओर से कर्मियों को शपथ दिलाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर ई-इपिक की शुरूआत की जाएगी। नए मतदाताओं को इपिक के साथ ई-इपिक भी दिया जाएगा।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि आयोजन के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने पर जोर दिया। सभी कार्यालय अध्यक्ष मतदाता दिवस के दिन अपने-अपने कार्यालय में कर्मचारियों को सुबह 11.00 बजे मतदान की शपथ दिलाएं। वहीं प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं को बुलाकर भी शपथ दिलाई जाए। मतदाता दिवस के दिन कालेजों और महाविद्यालयों में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को भी मतदान की शपथ दिलाई जाए। छात्र-छात्राएं सुबह प्रभात फेरी निकालें। वहीं रैलियों में स्लोगन, बैनर व पोस्टर के जरिए मतदाताओं को मताधिकार के लिए प्रेरित किया जाए। स्कूलों में निबंध लेखन प्रतियोगिता, गीत, वाद-विवाद आदि का आयोजन किया जाए। इसके लिए शिक्षा विभाग प्रधानाचार्यों के साथ रूपरेखा तैयार कर ले। उन्होनें बीएलओ को बूथों पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए। बोले, आयोजन का वीडियो बनाकर व फोटोग्राफ मुख्यालय को उपलब्ध कराया जाए। इसे आयोग को भेजा जाएगा। बताया कि नए मतदाताओं को पहचान पत्र का वितरण किया जाए। साथ ही 'मतदाता होने पर गर्व करें', 'मतदान के लिए तैयार' 'सभी मतदाता बनें सशक्त, सतर्क, सुरक्षित एवं जागरूक' स्लोगन लिखा बैज भी प्रदान किया जाना चाहिए। मतदाता दिवस के दिन सिविल सोसाइटी, नेहरू युवा केंद्र, सेवायोजन के स्वीप कोआर्डिनेटर, एनसीसी व भारत स्काउट एंड गाइड के स्वयंसेवकों को भी कार्यक्रम में प्रतिभाग कराएं। युवा मतदाता महोत्सव का आयोजन कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। महिलाओं में मतदान को लेकर जागरूकता के लिए आशा, महिला स्वयं सहायता समूह आदि को जिम्मेदारी सौंपी जाए। एडीएम अतुल कुमार, एसडीएम विजयनारायण सिंह, प्रदीप कुमार, अजय मिश्रा, डीआइओएस डा. विनोद राय, बीएसए भोलेंद्र प्रताप सिंह व अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.