Move to Jagran APP

वीडीए ने रेल मंत्री को दिखाया डिजिटल मॉडल

रेल मंत्री पीयूष गोयल शनिवार की दोपहर पड़ाव स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 06:33 PM (IST)
वीडीए ने रेल मंत्री को दिखाया डिजिटल मॉडल
वीडीए ने रेल मंत्री को दिखाया डिजिटल मॉडल

जासं, पड़ाव (चंदौली): रेल मंत्री पीयूष गोयल शनिवार की दोपहर पड़ाव स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल पहुंचे। यहां बने संग्रहालय में पंडितजी की पंच धातु की बनी 63 फीट ऊंची प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। रेल मंत्री प्रतिमा के सामने पहुंचते ही अभिभूत हो गए। दो मिनट तक एकटक प्रतिमा को निहारते रहे। हालांकि उन्होंने मीडिया से दूरी बनाए रखी। स्मृति स्थल देखने के बाद वे वाराणसी के लिए रवाना हो गए।

loksabha election banner

पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल पहुंचे रेल मंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा को नमन करने के बाद वाराणसी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों व कार्यदाई संस्था से प्रतिमा व यहां प्रत्येक निर्माण कार्य की जानकारी ली। प्रतिमा की साफ सफाई रखने के लिए अधिकारियों को आगाह किया। कहा प्रतिमा के सफाई के लिए विशेष प्रकार की मशीन मंगाई जाए। ताकि समय समय पर इसकी सफाई हो सके। रेलमंत्री ने यहां बने कुंड, वैदिक पार्क, इंटरप्रीटेशन वाल, वाटरफॉल के साथ स्मृति स्थल के डिजिटल माडल को देखा। कार्यदाई संस्था ने जानकारी दी कि मॉडल में लाइब्रेरी, सभागार, शोधकर्ताओं के लिए हाल व कमरे के साथ ही उसी के ऊपर अंतिम पड़ाव को दर्शाता एक चिन्ह स्थापित किया जाएगा। ताकि सड़क मार्ग से ही आने जाने वालों को इस स्थान की जानकारी हो जाए। पंडितजी का अंतिम पड़ाव मानकर पड़ाव पर इस स्मृति स्थल का निर्माण कराया गया है। यहां आने वाले पर्यटकों को भी उनके विचारों को जानने का मौका मिलेगा। फरवरी माह में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस स्मृति स्थल का लोकार्पण किया था। विभाग की मानें तो आने वाले समय में पड़ाव को पर्यटन स्थल के रुप में विकसित किया जाएगा ताकि यहां के लोगों को जहां रोजगार मिले, वहीं देश-दुनिया में इस स्थान का नाम हो। काशी प्रांत के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेशचंद्र श्रीवास्तव, सुनील ओझा, जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, विधायक सुशील सिंह, साधना सिंह, अनिल गुप्ता, शिवशंकर सिंह पटेल, रेलवे के आला अधिकारी सहित भाजपा के पदाधिकारी मौजूद थे।

--------------------

अवधूत भगवान राम हाल्ट खोलने को दिया पत्रक

क्षेत्र के एक दर्जन ग्राम प्रधानों ने स्थानीय विधायक साधना सिंह के माध्यम से रेल मंत्री को पत्रक सौंप भगवान अवधूत राम रेलवे हाल्ट खोलने की मांग की। प्रधानों ने कहा 1998 में तत्कालीन रेल मंत्री ने इसका लोकार्पण किया था। लेकिन आय कम दिखाकर रेलवे ने इस हाल्ट को 2006 में बंद कर दिया। तभी से नागरिक इस हाल्ट को चालू कराने की मांग कर रहे हैं। पत्रक देने वालों में पूर्व प्रधान श्रीप्रकाश सिंह, प्रधान विजय चौहान, वसीम खान, रामलखन यादव, सोहन पटेल, फरेश यादव, शिवाश्रय आदि थे। रेल मंत्री के जाने के बाद लगा जाम

रेल मंत्री पीयूष गोयल के आगमन के मद्देनजर पुलिस विभाग ने जगह-जगह बेरीकेडिग कर मार्ग को अवरुद्ध किया था। इससे जगह-जगह वाहनों का रेला लगा था। लेकिन जैसे ही रेल मंत्री का पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक से प्रस्थान हुआ जल्दबाजी के चक्कर में वाहनों का जाम लग गया। जाम ऐसा था कि पैदल तक लोग नहीं निकल पा रहे थे। वाहनों को व्यवस्थित करने में पुलिस को घंटों पसीना बहाना पड़ा। करीब तीन घंटे बाद जाम हटा तो लोगों ने राहत की सांस ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.