Move to Jagran APP

गंगा किनारे के गांवों में भ्रमण करेंगे केंद्रीय मंत्री

सरकार ने गंगा निर्मलीकरण के लिए मुहिम शुरू की है। इसके तहत गंगा यात्रा निकाली जाएगी। 27 जनवरी से एक फरवरी तक चलने वाली गंगा यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री गंगा किनारे के गांवों में भ्रमण करेंगे। इस दौरान गंगा प्रदूषण की स्थिति से वाकिफ होंगे। मंत्रियों की रिपोर्ट के आधार पर गंगा निर्मलीकरण के लिए ठोस प्रबंध किए जाएंगे। ताकि धरातल पर इसका असर दिख सके।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 07:43 PM (IST)
गंगा किनारे के गांवों में भ्रमण करेंगे केंद्रीय मंत्री
गंगा किनारे के गांवों में भ्रमण करेंगे केंद्रीय मंत्री

जासं, चंदौली : सरकार ने गंगा निर्मलीकरण के लिए मुहिम शुरू की है। इसके तहत गंगा यात्रा निकाली जाएगी। 27 जनवरी से एक फरवरी तक चलने वाली गंगा यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री गंगा किनारे के गांवों में भ्रमण करेंगे। इस दौरान गंगा प्रदूषण की स्थिति से वाकिफ होंगे। मंत्रियों की रिपोर्ट के आधार पर गंगा निर्मलीकरण के लिए ठोस प्रबंध किए जाएंगे, ताकि धरातल पर इसका असर दिख सके।

loksabha election banner

केंद्र सरकार पतित पावनी गंगा को निर्मल बनाने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन स्थानीय स्तर पर जागरूकता के अभाव से शासन की मुहिम परवान नहीं चढ़ पा रही है। ऐसे में शासन ने भागीरथी को स्वच्छ व निर्मल बनाने के लिए गंगा यात्रा निकालने की योजना बनाई है। 27 जनवरी से एक फरवरी तक गंगा यात्रा निकाली जाएगी। यात्रा गंगा किनारे से नगरों व गांवों का भ्रमण करेगी। जनपद में गंगा किनारे 48 गांव हैं। केंद्रीय मंत्री इन गांवों में पहुंचकर गंगा निर्मलीकरण और ओडीएफ अभियान की हकीकत से वाकिफ होंगे। साथ ही गंगा में कचरा गिरने से रोकने के लिए स्थापित सालिड लिक्विड वेस्टेज मैनेजमेंट स्कीम की सफलता की भी पड़ताल करेंगे। यात्रा के जरिए किनारे के गांवों के वासियों को गंगा निर्मलीकरण के बाबत जागरूक किया जाएगा। सरकार का मानना है कि जब तक लोग खुद नहीं चेतेंगे, तब तक अभियान को सफलता नहीं मिल सकती। मंत्रियों की रिपोर्ट के आधार पर सरकार स्थानीय स्थिति के अनुसार ठोस कार्ययोजना तैयार करेगी। सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि गंगा यात्रा के बाबत शासन से निर्देश प्राप्त हुआ है। इसके बाबत संबंधित विभागों को पत्र भेजकर तैयारियों में जुटने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.