Move to Jagran APP

पीडीडीयू-धनबाद रूट पर 130 किलोमीटर से फर्राट भरेंगी ट्रेनें

जागरण संवाददाता पीडीडीयू नगर (चंदौली) पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से धनबाद तक सफर करने वाले यात्री अब छह की बजाए चार घंटे में धनबाद पहुंच सकेंगे। 110 किलोमीटर से चलने वाली ट्रेनें अब 130 की रफ्तार से

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 05:20 PM (IST)
पीडीडीयू-धनबाद रूट पर 130 किलोमीटर से फर्राट भरेंगी ट्रेनें
पीडीडीयू-धनबाद रूट पर 130 किलोमीटर से फर्राट भरेंगी ट्रेनें

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से धनबाद तक सफर करने वाले यात्री अब छह की बजाए चार घंटे में धनबाद पहुंच सकेंगे। 110 किलोमीटर से चलने वाली ट्रेनें अब 130 की रफ्तार से फर्राटा भरेंगी। पीडीडीयू मंडल ने यह उपलब्धि हासिल की है। सभी मानक पूरा करने के बाद रेलवे बोर्ड ने इसके लिए हरी झंडी भी दे दी है। सुरक्षा संरक्षा के साथ निर्धारित समय से पहले ही ट्रेनें गंतव्य तक पहुंच जाएंगी। यात्रियों को भी सहूलियत होगी। यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए रेलवे पूरी तरह तैयार है। इस उपलब्धि से मंडल को कई लाभ मिलेंगे।पहले केवल राजधानी व एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें ही 130 किलोमीटर से चलती थीं। पीडीडीयू मंडल ने लॉकडाउन में कई कीर्तिमान स्थापित किया। इसी क्रममें पीडीडीयू-धनबाद रूट पर सभी ट्रेनों को 130 की किमी से चलाने काट्रायल किया गया। परीक्षण में सबकुछ ठीक रहा। मंडल ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए ट्रेनों को 110 किलोमीटर की बजाए 130 किमी से चलाया। जंक्शन से धनबाद जाने में यात्रियों को छह घंटे तक का समय लगा करता था, लेकिन अब यात्री महज चार घंटे में ही धनबाद पहुंच जाएंगे। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी। साथ ही रेलवे का राजस्व भी बढ़ेगा।

loksabha election banner

--------------

सीट पर बालू रख किया गया ट्रायल

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेलवे ने ट्रेन की सीट पर बालू की बोरियां रखकर ट्रायल किया। ट्रायल के समय अगर दुर्घटना होती तो जानमाल की क्षति नहीं होती। ट्रायल सफल होने के बाद अब ट्रेनें 130 की रफ्तार में फर्राटा भरने के लिए तैयार हैं।

---------------

वर्जन..

ट्रेनों की रफ्तार 110 से बढ़ाकर 130 कर दी गई है। यह मंडल के लिए बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए रेलवे बोर्ड से भी मंजूरी मिल गई है। समय बचत के साथ यात्री भी जल्द गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

पंकज सक्सेना, डीआरएम, पीडीडीयू मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.