Move to Jagran APP

लगातार दूसरे दिन पारा 45 के पार, जनमानस हुआ बेदम

गर्मी ढा रही सितम पारा 45 के पार जनमानस हुआ बेदम

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:41 PM (IST)
लगातार दूसरे दिन पारा 45 के पार, जनमानस हुआ बेदम
लगातार दूसरे दिन पारा 45 के पार, जनमानस हुआ बेदम

जागरण संवाददाता, चंदौली : गर्मी का सितम जारी है। मंगलवार को दूसरे दिन भी तापमान 45.08 डिग्री तक पहुंच गया। सुबह नौ बजे के बाद तीखी धूप बर्दाश्त करना लोगों के लिए कठिन हो गया। इसके चलते लोग घरों में दुबक गए। इंसान ही नहीं, बल्कि पशु-पक्षी भी गर्मी से राहत के लिए छांव ढूंढ़ते नजर आए। मौसम विज्ञानियों ने 28 मई से मौसम में बदलाव की उम्मीद जताई है। 31 मई तक रुक-रुककर हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इससे तापमान में गिरावट आएगी।

loksabha election banner

मई माह के अंत में गर्मी ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले तीन दिन से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। पारा 42 डिग्री से 45.08 डिग्री तक पहुंच गया। इसके चलते सुबह नौ बजे के बाद सूरज की किरणों और गर्म हवाओं का सामना करना मुश्किल हो जा रहा है। भीषण गर्मी से इंसान ही नहीं, बेजुबान भी बिलबिला गए हैं। घर में अथवा बाहर, कहीं भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। घर के अंदर जाने पर शरीर पसीने से तरबतर हो जा रहा है। वहीं बाहर निकलने पर लू के थपेड़े झुलसा दे रहे हैं। तापमान में वृद्धि के साथ ही बिजली आपूर्ति भी लड़खड़ा गई है। गांवों के साथ नगरों में भी घंटों कटौती की जा रही है। दिन के साथ ही रात में भी बिजली गुल हो जा रही। इसके चलते लोगों को रात में भी चैन नहीं मिल रहा। घर से बाहर निकलने के बाद लोग छांव ढूंढ़ते नजर आ रहे हैं। वहीं मुंह और सिर ढंककर निकल रहे हैं। मौसम विज्ञानी कृष्ण मुरारी पांडेय ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.08 व न्यूनतम तापमान 27.01 डिग्री सेंटीग्रेड रहा। 28 मई से गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। 28 से 31 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं रुक-रुककर हल्की बारिश होगी। बारिश व पुरवाई हवा चलने से तापमान में गिरावट आएगी। दिन में पारा लुढ़ककर 28 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.