Move to Jagran APP

अन्नदाताओं को डरा रहा मौसम का मिजाज

मौसम का परिवर्तन मंगवार को दिन भर डराता रहा। जिससे किसानों को आफत के आसार दिखने लगें हैं । दिन भर आसमान में बादलों छा जाने के साथ हल्की धुल भरी आंधी चलती रही। इससे फसलों के कटाई मड़ाई का कार्य बांधित रहा । मौसम के हालात देख किसानों की चिता बढ़ती जा रही ।कहीं पत्थर पानी पड़ा तो सब पकी फसल बर्बाद हो जायेगी ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 07:08 PM (IST)
अन्नदाताओं को डरा रहा मौसम का मिजाज
अन्नदाताओं को डरा रहा मौसम का मिजाज

जागरण संवाददाता चंदौली : मंगलवार को अचानक बदला मौसम का मिजाज अन्नदाताओं केा डरा रहा। आने वाले दिनों में तेज हवा के साथ बारिश हुई तो खेतों में पककर तैयार गेहूं की फसल खराब तो होगी ही अनाज की गुणवत्ता पर भी विपरीत असर पड़ेगा। धूल भरी हवा के कारण कटाई व मड़ाई का कार्य ठप रहा। आसमान में बादलों की उपस्थिति बनी हुई है। कृषि विभाग का कहना है कि किसान कटाई व मड़ाई का कार्य बंद कर दें।

loksabha election banner

धान के कटोरे में गेहूं की फसल पककर तैयार है। किसान युद्ध स्तर पर कटाई व मड़ाई के कार्य में जुट गए हैं। ताकि दैवीय आपदा से पहले फसल को घर तक पहुंचाया जा सके। मंगलवार की सुबह धूल भरी तेज हवा के कारण मौसम का मिजाज बदल गया। आसमान में छाए बादलों के कारण पूरे दिन हवा का रूख बना रहा।

बरहनी प्रतिनिधि के अनुसार चना, मसूर, मटर ,सरसों ,तीसी आदि फसलों की कटाई कार्य हो गया है लेकिन मड़ाई का कार्य शेष है। वहीं गेहूं की कटाई का कार्य भी युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है। लेकिन अचानक आसमान में छायी बदली से किसान भयभीत हो गए हैं। हल्की बूंदा बांदी भी हुई। इससे कटाई, मड़ाई का कार्य ठप हो गया।

-----------

बादलों ने धूप से दिलाई राहत

पीडीडीयू नगर प्रतिनिधि के अनुसार मंगलवार को आसमान में छाए बादलों के कारण लोगों को सूरज के ताप से राहत मिली। इससे बाजार में भी लोगों की चहलकदमी बनी रही। तापमान लुढ़कने और धूप नहीं निकलने के कारण गर्म हवाओं से भी राहत रही। बता दें कि एक पखवारे से लोग चिलचिलाती धूप से बेहाल हो गए थे। सुबह दस बजे के बाद तीखी धूप के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे। सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसर जा रहा था। मंगलवार को पूरे दिन मौसम खुशगवार बना रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.