Move to Jagran APP

मार्ग निर्माण को अधिग्रहित भूमि का मिलेगा मुआवजा

कर्मनाशा नदी पर शहाबगंज कस्बे बन रहे पुल के लिए पहुंच मार्ग के निर्माण को अधिग्रहित भूमि के स्वामियों के लिए राहत भरी खबर है। रजिस्ट्री के साथ अब उन्हें जल्द मुआवजा मिलेगा। इसके लिए लोनिवि ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। एसडीएम व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सीपू गिरी की अध्यक्षता में 26 फरवरी को ब्लाक मुख्यालय में भूस्वामियों की बैठक होगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 06:03 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:03 PM (IST)
मार्ग निर्माण को अधिग्रहित भूमि का मिलेगा मुआवजा
मार्ग निर्माण को अधिग्रहित भूमि का मिलेगा मुआवजा

जासं, चकिया/शहाबगंज (चंदौली) : कर्मनाशा नदी पर शहाबगंज कस्बे में बन रहे पुल के लिए पहुंच मार्ग के निर्माण को अधिग्रहित भूमि के स्वामियों के लिए राहत भरी खबर है। रजिस्ट्री के साथ अब उन्हें जल्द मुआवजा मिलेगा। इसके लिए लोनिवि ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। एसडीएम व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सीपू गिरी की अध्यक्षता में 26 फरवरी को ब्लाक मुख्यालय में भूस्वामियों की बैठक होगी। इसमें राजस्व व लोनिवि के अभियंता मौजूद रहेंगे। वे किसानों से वार्ता करेंगे। भूस्वामी इसके लिए दावा, सुझाव व आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।

loksabha election banner

कर्मनाशा नदी पर बन रहे पुल के लिए पहुंच मार्ग के निर्माण में आने वाली भूमि अतायस्तगंज व शहाबगंज के भूस्वामियों की है। मार्ग निर्माण कार्य प्रारंभ कराने के लिए पैमाइश के साथ लोनिवि सीमांकन स्थल पर पत्थर लगवा रहा। लेवा-इलिया मार्ग के चौड़ीकरण के साथ पुल को जाने के लिए 560 मीटर लंबा पहुंच मार्ग का निर्माण होना है। इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। एक पखवारे में भूमि की रजिस्ट्री के साथ ही मुआवजा की धनराशि दी जाएगी। विभाग ने सीमांकन कार्य शुरू किया तो आस-पास के भूस्वामियों ने इस पर आपत्ति जताई। इसके बाद रजिस्ट्री व मुआवजा की प्रक्रिया शुरू की गई। विभाग के मुताबिक, बैठक की कार्यवाही में सहमति बनाई जाएगी और किसान हस्ताक्षर करेंगे। भू स्वामियों को बैठक के लिए सूचना दी गई है। एसडीएम, राजस्व अधिकारियों के अलावा सहायक अभियंता (प्रथम), अवर अभियंता उपस्थित रहेंगे। बता दें कि ब्लाक मुख्यालय से विभिन्न गांवों व यूपी-बिहार को जोड़ने वाले लेवा-इलिया मार्ग पर स्थानीय कस्बे के निकट बना पुल जर्जर हो गया है। लोनिवि ने बड़े वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी। पुल पर जाम व आवागमन की समस्या को देखते हुए वर्ष 2016 में यहां नए पुल के निर्माण को शासन ने स्वीकृति दी। पुल के साथ ही पहुंच मार्ग का निर्माण भी शीघ्र शुरू होगा।

----------------------------------

वर्जन..

पुल पर जाने के लिए पहुंच मार्ग के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई है। रजिस्ट्री व मुआवजा वितरण होना है। एक पखवारे में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

मिथिलेश कुमार, एक्सईएन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.