Move to Jagran APP

पौधारोपण को तैयार कराएं गड्ढे, दें प्रगति रिपोर्ट

कृषि उपनिदेशक कार्यालय में बुधवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें धान के बीज का अनुदान समय से किसानों के खाते में भेजने व 7 जुलाई से पूर्व पौधारोपण के लिए गड्ढा खोदाई की प्रगति रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया। कृषि उपनिदेशक अमित जायसवाल ने प्राविधिक सहायकों एडीओ एजी व अन्य विभागीय कर्मियों को चेताया कि कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कहा सभी कर्मचारी किसानों को खरीफ की प्रमुख धान की खेती को किसानों को जान

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 05:30 PM (IST)
पौधारोपण को तैयार कराएं गड्ढे, दें प्रगति रिपोर्ट
पौधारोपण को तैयार कराएं गड्ढे, दें प्रगति रिपोर्ट

जासं, चंदौली : कृषि उपनिदेशक कार्यालय में बुधवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें धान के बीज का अनुदान समय से किसानों के खाते में भेजने व 7 जुलाई से पूर्व पौधारोपण के लिए गड्ढा खोदाई की प्रगति रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

कृषि उपनिदेशक अमित जायसवाल ने प्राविधिक सहायकों, एडीओ एजी व अन्य विभागीय कर्मियों को चेताया कि कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कहा सभी कर्मचारी किसानों को खरीफ की प्रमुख धान की खेती को किसानों को जानकारी देने के साथ अपेक्षित सहयोग करें ताकि उत्पादन बेहतर हो सके।

कहा कि राजकीय बीज गोदामों पर लक्ष्य के सापेक्ष धान की बिक्री सुनिश्चित करने के साथ समय से डीबीटी करें ताकि किसानों के खाते में अनुदान की धनराशि भेजी जा सके। बताया कि किसानों को अधिक से अधिक प्रमाणित बीज क्रय करने को प्रेरित करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जिन किसानों के आधार कार्ड में त्रुटियां हैं, 30 जून तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करें लें ताकि किसानों को शत प्रतिशत योजना का लाभ मिल सके। बताया कि प्रत्येक ब्लाक में दो बीज ग्राम का चयन करना है। ऐसे में संबंधित कर्मचारी गांवों का चयन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। वहीं प्रत्येक ग्राम में दो अग्रणि कृषकों का चयन कर सूची उपलब्ध कराएं।

उन्होंने पौधारोपण के बाबत किसानों को जागरूक करने को कहा। कहा कि 7 जुलाई से पूर्व पौधारोपण के लिए गड्ढा खोदाई कार्य पूर्ण कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। समय-समय पर किसानों को खेती के बाबत जानकारी देते रहें ताकि किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना न करना पड़े। बैठक में जिला कृषि अधिकारी राजीव भारती सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.