Move to Jagran APP

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के विरोध में धरना

आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के बिल को वापस लेने समेत अन्य मांगों को लेकर संविधान बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों ने रविवार को बिछियां धरनास्थल पर धरना दिया। सरकार की नीतियों को गरीब विरोधी बताते हुए जमकर नारेबाजी की। चेताया कि यदि मांगों पर विचार नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन को विवश होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 05:56 PM (IST)
सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के विरोध में धरना
सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के विरोध में धरना

बोले भेदभाव की भावना मिटाने के बजाए वोट को नए हथकंडे अपना रही सरकार

loksabha election banner

- शासन की नीतियों को बताया गरीब विरोधी, की नारेबाजी

- आरक्षण बिल वापस न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी

फोटो : 02

जागरण संवाददाता, चंदौली : आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फीसद आरक्षण बिल वापस लेने समेत अन्य मांगों को लेकर संविधान बचाओ संघर्ष समिति ने रविवार को बिछियां में धरना दिया। सरकार की नीतियों को गरीब विरोधी बताते हुए नारेबाजी की। चेताया मांगों पर विचार नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

वक्ताओं ने कहा केंद्र सरकार ने आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण का लाभ देकर संविधान के मौलिक अधिकारों की अवहेलना की है। संविधान में उल्लेख है नौकरी, शिक्षा व राजनीति में जिस वर्ग की भागीदारी सबसे कम हो, उसे ही आरक्षण का लाभ दिया जाए। लेकिन अतिरिक्त प्रतिनिधित्व वाले वर्ग को आरक्षण के दायरे में लाने का काम किया गया। आरक्षण के प्रारूप को भी सही ढंग से परिभाषित नहीं किया गया है। सरकार गरीब सवर्णों को कैसे व कहां से 10 फीसदी आरक्षण देगी, इसके बारे में स्पष्ट नहीं किया गया है। इससे एससी, एसटी के आरक्षण पर संकट मंडराने लगा है। आरोप लगाया सरकार समाज में भेदभाव व छुआछूत की भावना मिटाने के बजाए वोट को नए हथकंडे अपना रही है। वक्ताओं ने आरक्षण बिल को वापस लेने, एससी-एसटी को आबादी के हिसाब से नौकरी, शिक्षा व राजनीति में पर्याप्त प्रतिनिधित्व, ओबीसी वर्ग के लोगों की जाति आधारित जनगणना, निजी क्षेत्र में आरक्षण, एससी-एसटी अत्याचार निवारण कानून को और सख्त बनाने व लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मांग की। लालबहादुर, अशोक गौतम, चंद्रकांत, बृजेश, रमेश, शंभूनाथ, भोला राम, नंदलाल, हनुमान आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.