Move to Jagran APP

भारत बंद का मिला-जुला असर, जुलूस निकाल किया प्रदर्शन

कस्बा स्थित चहनिया बाजार में बुधवार को बहुजन मुक्ति पार्टी के सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर भारत बंद का आह्वान किया । वही वर्तमान सरकार के विरोध में विभिन्न

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 08:35 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 08:35 PM (IST)
भारत बंद का मिला-जुला असर, जुलूस निकाल किया प्रदर्शन
भारत बंद का मिला-जुला असर, जुलूस निकाल किया प्रदर्शन

जासं, चंदौली : सीएए, एनआरसी, ईवीएम के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा व विभिन्न संगठनों का भारत बंद कार्यक्रम का जिले में मिला जुला असर रहा। कुछ स्थानों पर बंद का असर रहा तो ज्यादातर स्थानों पर आम दिनों की तरह दुकानें खुलीं और स्थिति सामान्य रहीं। चहनियां कस्बे में जुलूस निकाल प्रदर्शन किया गया वहीं पीडीडीयू नगर के जीटी रोड की ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा की ²ष्टि से पुलिस चक्रमण करती रही और लोगों को एकत्र नहीं होने दिया गया। चकिया में जुलूस निकाल रहे लोगों को पुलिस ने रोक दिया।

loksabha election banner

पीडीडीयू नगर कार्यालय के अनुसार सीएए, एनआरसी, ईवीएम और डीएनए के आधार पर एनआरसी लागू करने के विरोध में बुधवार को विभिन्न संगठनों द्वारा भारत बंद किया गया। नगर के जीटी किनारे कुछ स्थानों पर दुकानें बंद रहीं। उधर बंद को देखते हुए हर चौक चौराहे, सड़कों और भीड़ वाले इलाकों के साथ ही सभी संवेदनशील जगहों पर पुलिस चक्रमण करती रही। नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है। बहुजन क्रांति मोर्चा ने भारत बंद का आह्वान किया था। कई स्थानों पर पोस्टर चस्पा किए गए थे। बंद को देखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा। हालांकि नगर में भारत बंद का खास असर देखने को नहीं मिला। वहीं सुबह सब्जी मंडी भी संप्रदाय विशेष की ज्यादातर दुकानें भी रोज की तरह ही खुली। इसके साथ ही अन्य दुकानें भी रोजाना की तरह खुल रही हैं। अलीनगर मीनारा मस्जिद, जीटी रोड स्थित जामा मस्जिद, परमार कटरा, गल्लामंडी सहित कुछ जगह की दुकानें बंद रहीं।

चकिया कार्यालय के अनुसार भीम आर्मी द्वारा भारत बंद के आह्वान को लेकर प्रशासन व पुलिस सतर्क रही। बुधवार को बंद समर्थकों के संभावित स्थान से जुलूस निकालने को लेकर सुरक्षा बल के जवान गांधी पार्क, सहदुल्लापुर तिराहा व ब्लॉक तिराहे पर पुलिस जवान तैनात रहे। पुलिस की सक्रियता देख समर्थक जुलूस नहीं निकाल सके। हालांकि संबंधित संगठन के पदाधिकारियों ने शीर्ष नेतृत्व के आह्वान का हवाला देकर जुलूस निकालने का तर्क दिया। लेकिन पुलिस ने धारा 144 लागू होने की बात कहते हुए हर हाल में इसके लिए परमिशन लेकर ही जुलूस निकालने की बात कही। इससे वे जुलूस नहीं निकाल सके। शाम तक नगर में कोई जुलूस नहीं निकलने पर पुलिस व प्रशासन के उच्चाधिकारियों ने राहत की सांस ली। सैयदराजा नगर पंचायत में वर्ग विशेष के लोगों ने दुकानें बंद कर भारत बंद का समर्थन किया। इसके चलते बाजार में भीड़भाड़ कम रही।

चहनियां प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे में बुधवार को बहुजन क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने सीएए के विरोध में प्रदर्शन किया। वर्तमान सरकार के विरोध में नारे लगा सीएए को वापस लेने व वोटिग मशीन को छोड़ बैलेट पेपर से वोटिग कराने की मांग की। मोर्चा के जिला अध्यक्ष शिवपूजन मौर्य व जिला संयोजक रामबली सत्यार्थी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कस्बे में प्रदर्शन कर विरोध जताया। कस्बे में जुलूस निकाल नारेबाजी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.