Move to Jagran APP

खनन व परिवहन विभाग की टीम गायब, दलालों की चांदी

खनन व परिवहन विभाग की टीम गायब दलालों की चांदी

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 09:28 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 06:06 AM (IST)
खनन व परिवहन विभाग की टीम गायब, दलालों की चांदी
खनन व परिवहन विभाग की टीम गायब, दलालों की चांदी

जागरण संवाददाता, चंदौली : खनन व परिवहन विभाग की टीम इन दिनों नौबतपुर चेकपोस्ट से गायब है। इसके चलते दलालों की चांदी कट रही। दलाल ट्रक चालकों से मोटी रकम वसूल कर ओवरलोड ट्रकों को पास करा रहे हैं। डीएम के निर्देश पर पहले सीमा पर टीम को तैनात किया गया था, लेकिन 15 मई के बाद टीम बार्डर पर नहीं पहुंची। इसके चलते बालू लदे ट्रकों को पास कराने का खेल दोबारा शुरू हो गया है।

prime article banner

दरअसल सीमा पर ओवरलोड ट्रकों को पास कराने का खेल काफी पुराना है। बालू और कोयला लदे ओवरलोड ट्रक नौबतपुर के जरिए जिले की सीमा में प्रवेश करते हैं। इसके बाद चंदासी व रामनगर समेत प्रदेश के विभिन्न मंडियों पर पहुंच जाते हैं। इसके लिए ट्रक चालक झारखंड सरकार की फर्जी बिल्टी का इस्तेमाल करते हैं। ट्रकों को पास कराने के लिए सीमा पर दलालों का रैकेट काम करता है। इसमें एक-दो दलालों की भूमिका अहम है, जो अपने को जिले के आला अधिकारियों का खास बताकर विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों पर दबाव बनाते हैं। अधिकारी-कर्मचारी भी अपनी नौकरी बचाने और कार्रवाई से बचने की डर से दलालों के दबाव में आ जाते हैं। इसको लेकर दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने मामले को संज्ञान में लिया था। उन्होंने सीमा पर खनन व परिवहन विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी थी। टीम ने बार्डर पर ट्रकों की जांच शुरू कर दी। इसका नतीजा रहा कि बिहार प्रांत की सीमा के अंदर हाईवे पर सैकड़ों ट्रक खड़े हो गए। इसके चलते हाईवे पर भीषण जाम की स्थिति पैदा हो गई थी। कमिश्नर व आइजी मौके पर पहुंचे और बिहार के अधिकारियों संग बैठक किया। जाम छुड़ाने के लिए ट्रकों को आवागमन की छूट दे दी गई। एक दिन में ही हालात सामान्य हो गए। लेकिन जांच टीम दोबारा सीमा पर नहीं पहुंची। इसके चलते दलालों की चांदी हो गई। बार्डर पर अधिकारियों की ड्यूटी लगी है। लेकिन अप्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने की जिम्मेदारी के चलते परिवहन विभाग की टीम सीमा पर नहीं पहुंच पा रही है। एक-दो दिनों में सीमा पर पुन: चेकिग शुरू कर दी जाएगी। वहीं अलीनगर में भी टीम तैनात किया जाएगा, ताकि सकलडीहा मार्ग पर भारी वाहनों का परिवहन रोका जा सके।

-विनय कुमार, एआरटीओ प्रवर्तन। ओवरलोड वाहनों के आवागमन की जानकारी नहीं है। वैसे विभागीय टीम समय-समय पर जांच करती है और कार्रवाई भी होती हैं। बगैर पुलिस बल के टीम क्या कर सकती है।

-अरविद कुमार, जिला खनन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.